cbse-results-2019-hansika-shukla-karishma-arora-joint-toppers

CBSE 12th Results: छात्राओं ने लहराया परचम, हंसिका- करिश्मा रहीं अव्वल

  • Updated on 5/2/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सीबीएसई (cbse) की 12वीं की परीक्षा (12 result) के लिए बृहस्पतिवार को घोषित नतीजों में लड़कियों ने लड़कों से बाजी मार ली। गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा 500 अंक में से 499 अंक हासिल कर संयुक्त रूप से टॉपर बनीं।  जैसे ही टॉपरों की जानकारी सामने आई तो हंसिका और करिश्मा के परिवार वालों की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा।

ऋषिकेश की गौरांगी चावला, रायबरेली की ऐश्वर्या और जींद से भाव्या 500 में से 498 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे।दिल्ली से नीरज जिंदल और महक तलवार उन 18 छात्रों में शामिल हैं जिन्होंने परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के नतीजे अंतिम परीक्षा के 28 दिन के अंतर घोषित किए गए हैं।

आपको बता दें कि CBSE की चेयरमैन अनिता ने घोषणा करते हुए कहा कि 8.7 लड़कियां, 79.5 प्रतिशत लड़के और 83.3% ट्रांसजेंडर पास हो गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस बार  12वीं की परीक्षा में कुल 83.4 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। सीबीएसई के मुताबिक इस बार   केंद्रीय स्कूलों में 98.4 फीसदी पासिंग पपर्संटेज रहा। इसके साथ ही तिब्‍बती स्‍कूलों के 96 फीसदी बच्‍चे और सरकरी स्‍कूलों के 88.49 फीसदी बच्‍चे सफल रहे ।

देखें लिस्ट-

ऐसें देखें अपना रिजल्ट

  • सबसे पहले  छात्रों को CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा। 
  • अब सामने आए 12 वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अपना रोलनंबर और मांगीं गई जानकारी को भरें
  • अब आपका रिजल्ट आपके सामने होगा
  • इसका आप प्रिंट निकाल सकते हैं।

12वीं की परीक्षा 16 फरवरी को शुरू हुई थी जो पिछले साल की तुलना में पहले शुरू की गयी थी। नतीजों की घोषणा आम तौर पर मई के तीसरे सप्ताह में होती है लेकिन यह भी पहले की तुलना में काफी पहले घोषित की गयी है। करीब 13 लाख छात्र परीक्षा में बैठे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.