Tuesday, Oct 19, 2021
-->
cbse-sought-list-for-10th-12th-semester-examination-kmbsnt

10वीं-12वीं सेमेस्टर परीक्षा के लिए CBSE ने मांगी सूची

  • Updated on 8/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्य को सेमेस्टर परीक्षा के संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने प्रिंसिपलों से अकादमिक सत्र 2021-22 में नवंबर दिसंबर में होने जा रही परीक्षा के लिए छात्रों की सूची बोर्ड को जमा करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना को देखते हुए इस वर्ष बनाए गए नए नियमों के तहत 10वीं 12वीं परीक्षा 10 सेमेस्टर में की जानी हैं। जिसके लिए सीबीएसई एक पोर्टल तैयार कर रहा है। जिस पर 10वीं 12वीं कक्षा के छात्रों की सूची और नवी और ग्यारहवीं के छात्रों को पंजीकरण की सुविधा मिलेगी।

0सी को देखते हुए स्कूलों के छात्रों की सूची जल्द से जल्द तैयार कर भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इस पोर्टल के जरिए स्कूल को नवी ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के पंजीकरण और 10वीं 12वीं कक्षा के छात्रों की सूची जमा करने में आसानी होगी।

डॉ. सोनाली घोष चिड़ियाघर की बनी नई निदेशक

12वीं के रिजल्ट से नाराज प्राइवेट स्कूलों ने किया प्रदर्शन
वहीं दूसरी ओर सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट से नाराज प्राइवेट स्कूल और छात्रों ने बुधवार को प्रीत विहार स्थित सीबीएसई हेड क्वार्टर पर प्रदर्शन किया। नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल अलाइन्स (निसा) के अंतर्गत हुए प्रदर्शन में निसा ने मांग की है कि इस प्रणाली के तहत निकाले गए रिजल्ट की जिम्मेदारी सीबीएसई खुद ले ताकि कल को छात्र इसके लिए स्कूलों को न कोसें।

उच्चतम न्यायालय ने प्रत्यक्ष सुनवाई जल्द ही फिर से शुरू होने का दिया संकेत 

12वीं कक्षा के रिजल्ट की टेबुलेशन नीति को स्कूलों ने बताया गलत
दिल्ली के 150 से अधिक स्कूल संचालकों और छात्रों ने इस प्रदर्शन में भाग लिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा ने प्रदर्शन पर कहा कि 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर तैयार की गई टेबुलेशन नीति को लेकर शिक्षक छात्र अभिभावक सभी में गुस्सा है। इससे स्कूलों की परेशानियां बढ़ गई हैं और छात्र अभिभावक बच्चे के भविष्य और कैरियर को लेकर सवाल कर रहे हैं। इसीलिए सीबीएसई रिजल्ट की पूरी जिम्मेदारी खुद ले। यह हमारी मांग है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को बच्चों को नंबर देने का दायरा सीमित हो गया है जो कि सही नहीं है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.