Thursday, Feb 25, 2021
-->
cbse sought report from gujarat education department leasing school land

#CBSE ने नित्यानंद के आश्रम के लिए जमीन पट्टे पर देने के मामले में मांगी रिपोर्ट

  • Updated on 11/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अहमदाबाद में स्वयंभू बाबा नित्यानंद के आश्रम के लिए स्कूल की जमीन बिना अनुमति पट्टे पर देने के मामले में गुजरात शिक्षा विभाग से एक रिपोर्ट मांगी है। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘बोर्ड ने बिना अनुमति के स्वामी नित्यानंद आश्रम को डीपीएस मणिनगर, अहमदाबाद की भूमि पट्टे पर देने के मामले में जांच करने के लिए राज्य शिक्षा विभाग को पत्र लिखा है।’’ 

गडकरी बोले- बिना फासटैग के टोल प्लाजा से निकलने पर देना होगा दोगुना टोल

अधिकारी ने कहा, ‘‘उसे तेजी से जांच करने के लिए कहा गया है और रिपोर्ट के परिणामों तथा सीबीएसई संबद्धता हासिल करने के लिए राज्य विभाग द्वारा स्कूल को जारी किये गये अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) की स्थिति से अवगत कराने को कहा है।’’ स्कूल के प्रधानाचार्य हितेश पुरी से जब इस बारे में संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘हमने पट्टा करार निरस्त कर दिया है।’’ 

दिल्ली के एलजी बैजल से मिले #DDCA चीफ रजत शर्मा, विवाद पर दी जानकारी

उन्होंने हालांकि इस संबंध में प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की कि क्या जमीन को पट्टे पर देने से पहले बोर्ड से अनुमति मांगी गई थी। अहमदाबाद में अपना आश्रम चलाने के लिए बच्चों को कथित तौर पर अगवा करने और उन्हें बंधक बनाकर अनुयायियों से चंदा जुटाने के काम में लगाने के आरोप में नित्यानंद के खिलाफ बुधवार को प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। 

नजरबंद फारुक अब्दुल्ला को रक्षा मामलों की समिति का बनाया सदस्य

पुलिस ने दो महिला अनुयायियों- साध्वी प्राण प्रियानंद और प्रियातत्व रिद्धि किरण को भी गिरफ्तार किया था। दोनों पर कम से कम चार बच्चों को कथित तौर पर अगवा करने और उन्हें एक फ्लैट में बंधक बनाकर रखने का आरोप है। आश्रम के लिए चंदा एकत्र करने के काम में इन बच्चों का इस्तेमाल बाल मजदूरों के तौर पर किया जा रहा था।

सेना और विपक्ष के ऐतराज के बाद संसद के मार्शलों की नई ड्रेस की होगी समीक्षा

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.