Saturday, Apr 17, 2021
-->
cbse tenth and twelfth board exam will not be online kmbsnt

CBSE की दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन नहीं होगी, प्लान का ऐलान आज

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाओं के ऐलान को लेकर आज सारी शंकाएं दूर होने वाली है। आज शाम 6 बजे के बाद साल 2021 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री जानकारी देंगे। वहीं शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhariyal) पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि ऑनलाइन परीक्षा नहीं होगी। पहले की तरह ही परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। 

कोरोना के कारण कयास लगाए जा रहे थे कि परीक्षा ऑनलाइन होगी और सेल्बस भी कम किया जाएगा। जिसको अब स्पष्ट कर दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने हाल ही में बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों के कुछ प्रिंसिपलों के साथ एक बैठक की है। जिसमें उन्होंने बोर्ड परीक्षा को लेकर फैली अफवाहों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने अभी तक 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं व प्रैक्टिकल को लेकर कोई तिथि घोषित नहीं की है। 

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं तभी आयोजित की जा सकेंगी जब स्कूल खुलेंगे। वहीं बोर्ड परीक्षाओं के पेपर पैटर्न पर बैठक में परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं का पेपर पैटर्न बोर्ड द्वारा जारी किए जा चुके सैंपल पेपर की भांति ही होगा।

आनंद विहार बनेगा दिल्ली का बड़ा ट्रांसपोर्ट हब, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

30 फीसद सिलेबस इस साल हो चुका है कम
सीबीएसई आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब सिलेबस को संशोधित नहीं करेगा। क्योंकि बोर्ड पहले ही 30 फीसद सिलेबस इस वर्ष के लिए कट कर चुका है। बैठक में यह भी कहा गया कि बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी करेगा और परीक्षाएं स्वकेंद्र नहीं होंगी।

एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति
एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी। परीक्षा केंद्रों को क्वेश्चन पेपर के 3 सैट भेजे जाएंगे। 10वीं कक्षा के लिए 80 प्लस 20 का फार्मूला लागू रहेगा। जिसमें 80 नंबर थ्योरी व 20 नंबर इंटरनल मूल्यांकन के दिए जाएंगे।

नए साल के स्वागत में कनॉट प्लेस क्षेत्र No Entry Zone घोषित, गाइडलाइंस जारी 

स्कूलों को जल्द ही मिलेगा एक नया सॉफ्टवेयर
स्कूलों को परीक्षाओं का प्रबंधन करने के लिए जल्द ही एक नया सॉफ्टवेयर दिया जाएगा। जिसकी लॉगिन आईडी व पासवर्ड हर स्कूल का अलग-अलग रखा जाएगा। उन्होंने बैठक के अंत में कहा कि बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए सिर्फ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना को ही अंतिम माना जाए।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.