Tuesday, Nov 30, 2021
-->
cbse-term-1-exam-will-start-from-30th-november-of-10th-and-from-1st-of-december-of-12th

10वीं की 30 नवम्बर से और 12वीं की 1 दिसम्बर से शुरू होगी सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा

  • Updated on 10/18/2021

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को घोषणा की कि कक्षा 10वीं के लिए पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा एक दिसंबर से शुरू होगी। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार घोषित तिथि पत्र मुख्य विषयों के लिए है जबकि लघु (माइनर) विषयों का कार्यक्रम अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा। कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए लघु विषयों की परीक्षा क्रमश: 17 नवंबर और 16 नवंबर से शुरू होगी।

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के पहले टर्म के लिए जारी की डेटशीट

भारद्वाज ने कहा कि प्रत्येक पेपर का समय 90 मिनट होगा। परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे के स्थान पर 11.30 बजे से शुरू होंगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड स्कूलों द्वारा जल्द ही जारी किए जाएंगे। बता दें सीबीएसई बोर्ड ने 
कोरोना महामारी के मद्देनजर शैक्षणिक सत्र 2021-22 को दो भागों में विभाजित किया है। जिसमें दोनों टर्म में 50-50 फीसद सिलेबस रखा गया है। टर्म-2 की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में आयोजित की जानी हैं। 

IIT Delhi एलुमनी डॉ. मोहित एरोन ने संस्थान को 1 मिलियन यूएस डॉलर की सहायता दी

परीक्षा केंद्र पर तैनात होंगे ऑब्जर्बर्स
कोरोना महामारी को देखते हुए बोर्ड ने टर्म-1 परीक्षा के लिए सभी जरूरी तैयारी कर ली है। जिसके अंतर्गत परीक्षा शुरू होने से पहले सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा। चूंकि छात्रों को अपने ही स्कूल में परीक्षा देनी है उन्हें दूसरे परीक्षा केंद्र नहीं जाना है ऐसे में बोर्ड उन्हें श्रेष्ठ सुविधा मुहैया कराने की कोशिश करेगा। इन स्कूलों को परीक्षा के दौरान छात्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा। बोर्ड परीक्षा सुपरिंटेडेंट और ऑब्जर्बर्स की तैनाती टर्म-1 परीक्षा के लिए करेगा जिसकी तैयारी कर ली गई है। ताकि परीक्षा को सफलता पूर्वक पारदर्शी तरीके से आयोजित कराया जा सके।

सोशल मीडिया पर कई दिनों से वायरल टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट है फर्जी : सीबीेएसई

सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी मैसेज पर न करें भरोसा
उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे अपने ब"ाों से कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित कराएं। परीक्षा नियंत्रक ने सभी अभिभावकों को जागरूक करते हुए कहा कि व्हाट्सअप और सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी तरह की जानकारी पर अभिभावक एकदम विश्वास न करें। किसी भी जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का अनुसरण करें। जो माइनर सब्जेक्ट हैं उनक ी परीक्षाएं कक्षा 10 के लिए 17 नवम्बर और 16 नवम्बर से कक्षा 12वीं के लिए शुरू हो जाएंगे। परीक्षा के आयोजन के बाद बोर्ड इसका मूल्यांकन कराकर नतीजे घोषित करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.