Friday, Sep 17, 2021
-->
cbse to announce exam schedule for class 10 and class 12 on february 2 kmbsnt

2 फरवरी को जारी होगा CBSE की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल- केंद्रीय शिक्षा मंत्री

  • Updated on 1/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (CBSE) इस साल होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल का ऐलान 02 फरवरी को करने जा रहा है। इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरिया 'निशंक' (Ramesh Pokhariyal) ने दी है। 

कोरोना काल के चलते लंबे समय से छात्रों के पढ़ाई से लेकर परीक्षा तक बाधित रही। लेकिन 31 दिसंबर को इस पर विराम लगाते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की थी कि साल 2021 CBSE बोर्ड परीक्षा होगी। उन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान भी किया था।  बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होकर 10 जून 2021 तक आयोजित की जाएगी।

वहीं शिक्षा मंत्री ने कहा था कि बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित होंगे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान पूरी तरह कोविड-19 प्रोटोकॉल का भरपूर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने साफ कर दिया था कि यह परीक्षा ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन ही होंगी।

CBSE बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी जोरों पर, शिक्षा निदेशालय ने जारी किए निर्देश

30 फीसद सिलेबस इस साल हो चुका है कम
वहीं बोर्ड परीक्षाओं के पेपर पैटर्न पर परीक्षा नियंत्रक कह चुके हैं कि बोर्ड परीक्षाओं का पेपर पैटर्न बोर्ड द्वारा जारी किए जा चुके सैंपल पेपर की भांति ही होगा। सीबीएसई आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब सिलेबस को संशोधित नहीं करेगा। क्योंकि बोर्ड पहले ही 30 फीसद सिलेबस इस वर्ष के लिए कट कर चुका है। बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी करेगा और परीक्षाएं स्वकेंद्र नहीं होंगी।

एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति
परीक्षा के दौरान एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी। परीक्षा केंद्रों को क्वेश्चन पेपर के 3 सैट भेजे जाएंगे। 10वीं कक्षा के लिए 80 प्लस 20 का फार्मूला लागू रहेगा। जिसमें 80 नंबर थ्योरी व 20 नंबर इंटरनल मूल्यांकन के दिए जाएंगे।

जानें क्या है वायरल हो रही CBSE Board Exam Date sheet का सच

स्कूलों को जल्द ही मिलेगा एक नया सॉफ्टवेयर
स्कूलों को परीक्षाओं का प्रबंधन करने के लिए जल्द ही एक नया सॉफ्टवेयर दिया जाएगा। जिसकी लॉगिन आईडी व पासवर्ड हर स्कूल का अलग-अलग रखा जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए सिर्फ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना को ही अंतिम माना जाए।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.