Thursday, Jun 24, 2021
-->
cbse-warning-practical-exam-without-external-examiner-will-be-canceled-kmbsnt

CBSE की चेतावनी- बाहरी परीक्षक बिना के कराए गए प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे निरस्त

  • Updated on 4/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बोर्ड परीक्षा 2021 के 10वीं-12वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन के संबंध में संबद्ध स्कू लों को नोटिस जारी किया है। बोर्ड ने स्कू लों से 10 अप्रैल तक ओएएसआईएस पर शिक्षकों का करेक्ट डेटा अपडेट करने को कहा है क्योंकि यह लिंक 5 से 10 अप्रैल तक ही खुली है।

बोर्ड ने सभी स्कू लों को चेतावनी दी है कि अगर सही वक्त पर शिक्षकों का डेटा अपडेट नहीं हुआ तो स्कू ल प्रिंसिपल के ऊपर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना लगेगा और उनके स्कू ल का बोर्ड रिजल्ट रोक दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा नियुक्ति किए गए बाहरी परीक्षक के बिना कराए गए प्रैक्टिकल निरस्त कर दिए जाएंगे।

CBSE Board Exam: कोरोना संक्रमित छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में एक और अवसर

नियम उल्लंघन पर दोबारा कराने होंगे प्रैक्टिकल 
संबंधित स्कूल के प्रैक्टिकल बोर्ड अपनी निगरानी में दोबारा आयोजित करेगा। भारद्वाज ने कहा कि 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल 1 मार्च से लेकर 11 जून 2021 तक आयोजित किए जाने हैं और 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 7 मई से शुरू किया जाना है क्योंकि 4 मई से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसलिए प्रैक्टिकल परीक्षा (बाहरी परीक्षक) व मूल्यांकन (मूल्यांकनकर्ता) के लिए हमें प्रति वर्ष गुणवत्तापूर्ण शिक्षकों की जरूरत होती है। इसी संदर्भ में स्कूलों को कहा गया है। 

CBSE ने 10वीं, 12वीं के विषयों की बोर्ड परीक्षा तिथि में किया बदलाव 

9वीं से लेकर 12वीं तक के शिक्षकों को अधिक कक्षाएं आवंटित
ऐसे में कई स्कूलों ने संसाधनों की भरपाई के लिए 9वीं से लेकर 12वीं तक के शिक्षकों को अधिक कक्षाएं आवंटित की थी। जिसके कारण कई शिक्षक प्रैक्टिकल परीक्षा 2021 के बाहरी परीक्षक ड्यूटी के लिए उपलब्ध नहीं है। इसी कारण कई स्कूलों ने बाहरी परीक्षकों की अनुपस्थिति में ऐसे परीक्षकों की मौजूदगी में प्रैक्टिकल परीक्षाएं कराई हैं, जोकि सीबीएसई द्वारा नियुक्त नहीं था। इसके अलावा ओएएसआईएस में स्कूलों में काम करने वाले सभी शिक्षकों के नाम भी अपडेट नहीं हैं जिनके नाम अपडेट करना निहायत जरूरी है।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.