Monday, Oct 25, 2021
-->
cbse-will-release-the-datesheet-of-10th-12th-term-1-board-examinations-on-18-october

10वीं-12वीं कक्षा की टर्म-1 बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 18 को जारी करेगा सीबीएसई 

  • Updated on 10/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा वीरवार को जारी किए गए बयान में कहा गया है कि नवम्बर दिसम्बर 2021 में 10वीं-12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही टर्म-1 बोर्ड परीक्षाओं के लिए 18 अक्तूबर को डेटशीट जारी कर दी जाएगी। बोर्ड ने कहा कि यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। 90 मिनट के पेपर में छात्रों से वैकप्लिक सवाल पूछे जाएंगे। सर्दी के मौसम को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा के समय को 10.30 बजे सुबह से एक घंटा आगे बढ़ा दिया है।

छात्रों में गेमिंग के प्रति बढ़ा रुझान उन्हें गेमिंग डिसऑर्डर की ओर ले जा रहा है : सीबीएसई

सुबह 11.30 से शुरू होगा पेपर 
टर्म-1 की परीक्षा सुबह 11.30 बजे शुरू होंगी। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्र पढऩे का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट किया गया है। प्रैक्टिकल परीक्षाएं टर्म परीक्षा समाप्त होने से पहले आयोजित की जाएंगी। पहले टर्म की परीक्षाओं के बाद छात्रों को उनके स्कोर बता दिए जाएंगे। वहीं 10वीं-12वीं के छात्रों का अंतिम परिणाम दूसरे टर्म की परीक्षा के बाद ही घोषित किया जाएगा।

जेएनयू सोशल साइंस विषय में टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में बना टॉप संस्थान

टर्म-1 परीक्षा नवम्बर दिसम्बर में और टर्म 2 परीक्षा मार्च अप्रैल 2022 में होगी आयोजित 
बता दें कोरोना महामारी के कारण जुलाई में सीबीएसई ने 10वीं-12वीं कक्षा के सिलेबस को दो भागों में बांटते हुए विशेष मूल्यांकन नीति की घोषणा की थी। टर्म 1 परीक्षा एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित की जाएगी, जिसमें छात्रों को ओएमआर शीट भरने के लिए कहा जाएगा। वहीं टर्म 2 परीक्षा में केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड प्रश्न होंगे। टर्म 1 और टर्म 2 के अंकों के आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.