Tuesday, Oct 26, 2021
-->
cente-to-hold-meeting-with-church-heads-concerned-about-narcotics-and-love-jihad-musrnt

‘नारकोटिक एवं लव जिहाद’ से चिंतित चर्च प्रमुखों के साथ बैठक करेगी केंद्र सरकार

  • Updated on 9/23/2021

नई दिल्ली / टीम डिजिटल। भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुरेश गोपी ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही राज्य के गिरजाघर प्रमुखों के साथ बैठक करेगी जिसमें उनकी चिंताओं पर विचार- विमर्श किया जाएगा। एक दिन पहले केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विपक्ष के इस सुझाव को खारिज कर दिया कि एक कैथोलिक बिशप द्वारा ‘नारकोटिक जेहाद’ के विवादास्पद बयान पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई जाए।

अभिनेता से नेता बने गोपी ने कहा कि इस तरह की बैठक बहुत पहले आयोजित करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन राज्य की वर्तमान स्थिति को देखते हुए इसमें तेजी लाई जाएगी। पाला बिशप जोसेफ कल्लरांगट का समर्थन करते हुए गोपी ने कहा कि बिशप ने किसी समुदाय के खिलाफ बुरी बात नहीं कही है। उनके ‘नारकोटिक एवं लव जिहाद’ के बयान से दक्षिणी राज्य में विवाद पैदा हो गया है।

विवादः केरल के चर्च डायोसी ने स्कूली छात्राओं को लव जिहाद से बचाने को लिखी किताब

गोपी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘केंद्र सरकार प्रभावित समुदाय (इस मामले में) को अपनी चिंताओं से अवगत कराने का अवसर देगी। 2019 में ही गिरजाघर प्रमुखों की दो दिवसीय बैठक आयोजित करने की योजना बनाई गई थी।’

मुख्यमंत्री के इस बयान की तरफ ध्यान दिलाने पर कि ‘नारकोटिक जेहाद’ को लेकर कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है, राज्यसभा के सदस्य ने कहा कि किसी भी पूर्व पुलिस प्रमुख ने अभी तक कैथोलिक पादरी द्वारा व्यक्त की गई चिंता को खारिज नहीं किया है।

Love Jihad: असद ने आसू बनकर किया छात्रा का शोषण, मस्जिद में हुआ पर्दाफाश

‘कलियट्टम’ के अभिनेता ने कहा कि उनका रूख भी किसी समुदाय को क्षुब्ध करने का नहीं है, लेकिन जैसा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए सामाजिक बुराई की अनदेखी नहीं की जा सकती है। उन्होंने पूछा, ‘अगर सामाजिक बुराई है तो क्या हमें इसे शुरू में ही खत्म नहीं कर देना चाहिए?’

विजयन ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में विपक्षी दलों की मांग को खारिज कर दिया कि समस्या के समाधान के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई जाए और कहा कि बयान किसी राजनीतिक दल के व्यक्ति द्वारा नहीं दिया गया है।

पाला बिशप जोसेफ कल्लारंगत की ‘नार्कोटिक एवं लव जिहाद’ संबंधी टिप्पणी से उठे विवाद के बीच अब केरल के एक और चर्च डायोसी की एक पुस्तिका से विवाद खड़ा हो गया है जिसमें आरोप लगाया गया है कि ईसाई लड़कियों को फंसाने के लिए नौ चरणों में कथित ‘लव जिहाद’ का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

लव सेक्स और धोखा: ताहिर ने पेट में लात मारकर गिराया गर्भ, कहा- लव जिहाद था मकसद, FIR दर्ज

साइरो मालाबार चर्च के अधीन आने वाले थमारासेरी डायोसी ने दसवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए प्रकाशित की गई ईसाई धर्म से संबंधित पुस्तिका में कथित लव जिहाद का जिक्र किया है। कई मुस्लिम संगठनों के विरोध और सरकार से पुस्तिका को जब्त किए जाने की मांग के बाद चर्च के अधिकारियों ने बुधवार को खेद व्यक्त किया और कहा कि उनका इरादा किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं है तथा पुस्तिका केवल ईसाई धर्म से जुड़े युवाओं पर केंद्रित है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.