Friday, Jan 28, 2022
-->
center may favor of conducting cbse class 12 examination in school kmbsnt

CBSE 12वीं कक्षा की परीक्षा स्कूल में कराने के पक्ष में केंद्र! पढ़ें क्या बोले शिक्षा मंत्री

  • Updated on 5/26/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा को लेकर जारी असमंजस के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा आयोजित कराए जाने की ओर इशारा किया है। मंत्री निशंक ने रविवार को आयोजित राष्ट्रीय परामर्श में 'स्कूल छोड़ने की परीक्षा' के महत्व को समझाया, जिसे मंत्रालय के अधिकारियों का समर्थन मिला।

केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि परीक्षा का परिणाम प्रत्येक छात्र के जीवन को प्रभावित करता है और शिक्षा में उनका भविष्य तय करता है। हालांकि मंत्री ने जोर देकर कहा कि छात्रों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, उन्होंने "विश्वसनीय मूल्यांकन" के बिना छात्रों को बढ़ावा देने के नुकसान पर भी जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों के करियर और नौकरी के बाजार में उनकी संभावनाओं को प्रभावित करने वाले जोखिम पर भी ध्यान आकर्षि किया। 

दिल्ली: BJP शासित MCD पर हमलावर हुई AAP, स्कूलों की खामियों पर साधा निशाना

परीक्षा आयोजित कराने के पक्ष में राष्ट्रीय परिषद
केंद्रीय मंत्री निशंक ने अपनी समापन टिप्पणी में राज्यों को यह भी बताया कि हाल ही में स्कूलों के साथ विचार-विमर्श में सीबीएसई को कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करने के लिए हितधारकों का "अनुमोदन" मिला था। पोखरियाल ने कहा कि सीबीएसई स्कूलों की राष्ट्रीय परिषद भी परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में है।

वहीं स्कूल शिक्षा सचिव अनीता करवाल ने कक्षा 12 की परीक्षा को "अत्याधुनिक" बताया। कहा जाता है कि उसने राज्यों को बताया था कि केंद्र सरकार परीक्षा को आगे बढ़ाने और इसे छोटे प्रारूप में आयोजित करने की इच्छुक थी।

300 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को लिखा पत्र
वहीं दूसरी ओर लगभग 300 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना को पत्र लिखा है। जिसमें परीक्षा रद्द करने के साथ-साथ वैकल्पिक मूल्यांकन व्यवस्था करने का भी आग्रह किया है। ताकि कोरोना काल में सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जा सकें और संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। 

दिल्ली: मुफ्त राशन वितरण की समीक्षा के लिए मंत्री इमरान हुसैन ने वर्चुअल बैठक की

15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच हो सकती है परीक्षा
सीबीएसई द्वारा 15 जुलाई से 26 अगस्त तक कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराए जाने की उम्मीद है। बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्रों का एक वर्ग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कक्षा 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि इसपर अंतिम फैसला 1 जून को होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.