Monday, Sep 20, 2021
-->
center-may-take-decision-today-to-reopen-school-colleges-kmbsnt

स्कूल कॉलेज खोलने के लिए केंद्र ले सकता है फैसला, राज्यों के साथ चर्चा कर निकालेगा समाधान

  • Updated on 7/31/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए अब केंद्र सरकार स्कूल कॉलेजों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है। कई राज्यों में जैसे, बिहार, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में स्कूल खोल दिए गए हैं। वहीं राजधानी दिल्ली समेत कई राज्य इस फैसले को लेकर असमंजस में हैं।

बच्चों की सुरक्षा और कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर भी कई राज्य फैसला नहीं ले पा रहे हैं। वहीं अभिभावकों के मन में भी बच्चों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल हैं। ऐसे में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इस असमंजस को दूर करने के प्रयास का संकेत दे रहा है। माना जा रहा है कि केंद्र जल्द ही राज्यों से इस मुद्दे पर चर्चा कर स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय ले सकता है। यदि स्कूल खोलने जाने का निर्णय होता है तो इसके लिए गाइडलाइन्स भी जारी की जाएगी। 

जामिया VC की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर CVC से जवाब तलब

केंद्र राज्यों से इस मुद्दे पर अगले सप्ताह करेगा चर्चा
सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह केंद्र राज्यों से इस मुद्दे पर चर्चा कर सकता है। इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री के अलावा सभा राज्यों के शिक्षा मंत्री मौजूद होंगे। स्कूल कॉलेज बंद होने को लेकर इसलिए भी सवाल उठने लगें है क्योंकि अब लगभग सभी गतिविधियां सुचारू रूप से चलने लगी हैं। कोरोना कंट्रोल होने के बाद मॉल और सिनेमा हॉल जैसे भीड़ भाड़ वाली जगहों को खोलने की छूट दी गई है। 

सांसदों और विधायकों को नहीं मिलना चाहिए ऊंचा वेतन और सुविधाएं: शांता कुमार 

केंद्र ने शैक्षणिक संस्थानों में काम करने वाले लोगों की वैक्सीनेश रिपोर्ट मांगी
बता दें कि दिल्ली केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सबी राज्यों से शिक्षकों और शैक्षणिक संस्थानों में काम करने वाले लोगों की वैक्सीनेश रिपोर्ट मांगी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को भी स्कूलों और यूनिवर्सिटी में अब तक हुए टीकाकरण की पूरी जानकारी जुटाने का आदेश दिए गए हैं। साथ ही ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि शिक्षण संस्थानों से जुड़े सभी लोग वैक्सीन लगवा लें। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद स्कूल कॉलेज खोलने पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.