Friday, Oct 07, 2022
-->
center-of-excellence-in-human-centered-computing-established-at-iiitd

आईआईआईटीडी में मानव केंद्रित कम्प्यूटिंग में स्थापित हुआ उत्कृष्ठता केंद्र

  • Updated on 1/27/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली(IIIT) दिल्ली ने मानव केंद्रित क म्प्यूटिंग में एक नया उत्कृष्ठता केंद्र (COE) स्थापित किया है। यह उत्कृष्ठता केंद्र प्रासंगिक पाठ्यक्रमों को पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। साथ ही यूरोपीय संघ व भारत के बीच अनुसंधान सहयोग, क्षमता निर्माण, शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों का आदान प्रदान को ही सुविधाजनक बनाएगा। आईआईआईटी दिल्ली में इस उत्कृष्ठता केंद्र को ईयू इरास्मस प्लस डिजाइन एंड इनोवेशन कैपेसिटी बिल्डिंग(डीईएसआईएनएनओ) प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया है।

2021 के 365 में केवल 29 दिन ही स्वच्छ हवा ले सके राजधानी वासी

उत्कृष्ठता केंद्र से समाज की चुनौतियों को हल करने में मिलेगी मदद
मानव केंद्रित कम्प्यूटिंग मानव क्षमताओं का समर्थन करने और मानवीय जरूरतों को पूरा करने वाली प्रणालियों को विकसित करने में मदद करने के लिए कंप्यूटिंग के साथ डिजाइन सिद्धांतों को जोड़ती है। उदाहरण के तौर पर सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए एक मोबाइल आधारित शिक्षण मंच विकसित किया इसे कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि तकनीक की कम जानकारी रखने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। उत्कृष्ठता केंद्र का संचालन आईआईआईटीडी में मानव-केंद्रित कंप्यूटिंग के एक जीवंत और सक्रिय अनुसंधान समूह का नेतृत्व करने वाले प्रो.पुष्पेंद्र सिंह करेंगे।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.