Wednesday, Dec 07, 2022
-->
center-of-innovation-at-duhai-depot-aparamit-inaugurated-by-vice-president-of-adb

रैपिड रेल प्रोजेक्ट- दुहाई डिपो में सेंटर ऑफ इनोवेशन, अपरिमित का एडीबी के वाइस प्रेसिडेंट ने किया उ

  • Updated on 9/10/2022

 नई दिल्ली/टीम डिजीटल।  एशियन डेवलेपमेंट बैंक के वाइस प्रेसिडेंट, शिक्सिन चेन ने अपने एक-दिवसीय दौरे में शनिवार को दुहाई डिपो पहुंचे। जहां उन्होंने डिपो में स्थापित सेंटर ऑफ इनोवेशन, अपरिमित का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक, विनय कुमार सिंह और एडीबी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के विभिन्न निर्माण स्थलों का दौरा भी किया। 

एशियन डेवलेपमेंट बैंक के अनुदान से तैयार हुआ है अपरिमित
दुहाई डिपो में तैयार सेंटर फॉर इनोवेशन, अपरिमित का निर्माण एडीबी के अर्बन क्लाइमेट चेंज रेजिलिएंस ट्रस्ट फंड के अनुदान से किया गया है। अपरिमित आरआरटीएस कॉरिडोर के डिज़ाइन, विकास और संचालन के लिए नवीनतम तकनीकें उपलब्ध कराएगा। नवीनतम तकनीके जैसे वर्चुअल रिएलिटी, ऑग्मेंटेड रिएलिटी, बिल्डिंग इन्फॉर्मेशन मॉडलिंग आदि के लिए अलग-अलग लैब आदि स्थापित किए गए हैं। जिसका उपयोग परिचालन दक्षता के साथ-साथ प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

सराय काले खां और आनंद विहार स्टेशन पर पहुंचे शिक्सिन चेन 
निरीक्षण के दौरान एडीबी के वाइस चैयरमैन शिक्सिन चेन सराय काले खां और आनंद विहार पर बन रहे आरआरटीएस स्टेशन का जायजा लेने पहुंचे। जहां उन्होंने मल्टी-मॉडल-इंटीग्रेशन के लिए एनसीआरटीसी द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों को सराहा। उन्होंने आनंद विहार में टनल बोरिंग मशीन सुदर्शन द्वारा टनल बनाने के कार्य को भी देखा। इस अवसर पर बोलते हुए एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने कहा कि एडीबी जैसे विश्वसनीय भागीदार के साथ, एनसीआरटीसी न केवल यात्री-केंद्रित परियोजनाओं की योजना बनाई और लागू कर रही है, बल्कि शहरी परिवहन के क्षेत्र में तकनीकी क्षमता का विकास भी कर रही है। आरआरटीएस का आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव दीर्घकालिक है, और एनसीआरटीसी इसी दिशा में उन्नत तकनीकों को अपना कर भविष्य की योजनाओं के लिए मार्ग प्रशस्त कर रही है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.