Wednesday, Aug 10, 2022
-->
center-ordered-till-may-7-to-lift-ration-to-delhi

दिल्ली को राशन उठाने के लिए 7 मई तक केंद्र ने दिया आदेश

  • Updated on 4/27/2022

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से हाल ही में एक पत्र लिखकर केंद्र सरकार के खाद्य विभाग से अप्रैल महीने का खाद्यान्न की लिफ्टिंग करवाने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की गई थी। जिसे केंद्र सरकार के खाद्य विभाग के अंडर सेक्रेटरी अरूण कुमार सहगल ने मंजूरी दे दी है। दरअसल अभी तक दिल्ली में एनएफएसए केटेगरी का करीब 65 फीसदी व पीएमजीकेएवाई केटेगरी का 34 फीसदी खाद्यान्न की ही सप्लाई राशन की दुकानों पर हो पाई है, जिसकी वजह से किसी दुकान पर गेंहू तो किसी दुकान पर सिर्फ चावल आने की वजह से वितरण की मंजूरी नहीं दी जा सकी है। 
दूरी का माप बदला तो लोग भूल गए कोस मीनार

अंडर सेक्रेटरी ने दिल्ली के सहायक आयुक्त वितरण को समय पर खाद्यान्न उठान के लिए चेताया
बता दें कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अनुरोध के बाद अप्रैल माह के लिए आंवटित खाद्यान्नों के उठान की वैधता को बढ़ाकर अब 7 मई कर दिया गया है। जिसकी जानकारी केंद्र सरकार के अंडर सेक्रेटरी द्वारा दिल्ली के सहायक आयुक्त वितरण को दे दी गई है। अंडर सेक्रेटरी ने अपने आदेश में लिखा है कि यह अनुमति विशेष मामले में सिर्फ एक बार दी जा रही है। साथ ही दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को महीने के खाद्यान्न आवंटन को सामान्य वैधता अवधि के भीतर उठा लिए जाने का आदेश भी दिया गया है ताकि सही समय पर राशन लाभार्थियों को उनका राशन प्राप्त हो सके।
कला बच्चों के लिए ज्ञानवर्धक व प्रेरणादायक है : सतीश उपाध्याय

शक्ति नगर की बजाय पूसा गोदाम से राशन आपूर्ति के चलते हो रही है देरी : डीएसआरडीएस
दिल्ली सरकारी राशन डीलर्स संघ (डीएसआरडीएस) के अध्यक्ष शिवकुमार गर्ग ने बताया कि विभाग द्वारा शक्ति नगर की बजाय पूसा गोदाम से खाद्यान्न सप्लाई की जा रही है। गोदाम की दूरी ज्यादा होने की वजह से खाद्यान्न से भरा एक वाहन का एक ही चक्कर पूरे दिन में उठ पा रहा है, यही वजह है कि 26 अप्रैल 2022 तक एनएफएसए के तहत 65 फीसदी व पीएमजीकेएवाई केटेगरी के तहत मात्र 34 फीसदी ही खाद्यान्न राशन की दुकानों पर भेजा जा सका है। जिसकी वजह से कहीं चावल पहुंचा है तो किसी दुकान गेंहू। वहीं किसी भी गोदाम से एक योजना का पूरा खाद्यान्न अभी तक नहीं पहुंचने से खाद्यान्न वितरण नहीं हो पा रहा है। हमने विभाग से सप्लाई का विशेष प्रबंध करवाने का अनुरोध किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.