Thursday, Jun 17, 2021
-->
center to give 192 lakh covid 19 vaccines to states next 15 days: health ministry rkdsnt

राज्यों को अगले 15 दिनों में 192 लाख कोरोना रोधी टीके निशुल्क देगा केंद्र : स्वास्थ्य मंत्रालय

  • Updated on 5/14/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 16 मई से 31 मई तक कोविड-19 रोधी टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कुल 191.99 लाख खुराक निशुल्क दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि टीकों के आवंटन के बारे में पहले ही बता दिया जाएगा। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि आवंटित टीकों का ताॢकक और उचित इस्तेमाल किया जाए तथा टीके की बर्बादी कम से कम हो। 

प्रियंका गांधी ने की गंगा में शव मिलने के मामले की न्यायिक जांच की मांग

टीकों की 191.99 लाख खुराकों में 162.5 लाख कोविशील्ड टीके और 29.49 लाख कोवैक्सीन टीके शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत सरकार द्वारा 15 दिनों के लिए निशुल्क दिए जाने वाले टीकों के बारे में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वे 45 साल और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए इन निशुल्क टीकों के उचित इस्तेमाल की योजनाएं बना सकें।’’ केंद्र ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एक मई से 15 मई तक 1.7 करोड़ से अधिक टीके निशुल्क उपलब्ध कराए थे। 

बंगाल में हिंसा को लेकर अब विश्व हिन्दू परिषद ने खोला मोर्चा, राष्ट्रपति से लगाई गुहार

मंत्रालय ने बताया कि राज्यों को मई में 4.39 करोड़ से अधिक टीके सीधे खरीदने के लिए उपलब्ध कराए। शुक्रवार को सुबह सात बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार, देश में करीब 18 करोड़ लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। भारत में 114 दिनों में 17 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए। अमेरिका को यह लक्ष्य हासिल करने में 115 और चीन को 119 दिन लगे। मंत्रालय ने बताया कि केंद्र द्वारा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों का आवंटन आगामी पखवाड़े के दौरान खपत और दूसरा टीका लगवाने वालों की संख्या के आधार पर किया जाता है।

कोर्ट की सुनवाई के सीधे प्रसारण पर गंभीरता से कर रहा हूं विचार : CJI रमण 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.