Thursday, Oct 28, 2021
-->
central-government-approves-16-proposals-for-mobile-production-prsgnt

सरकार ने मोबाइल उत्पादन के 16 प्रस्तावों को दी मंजूरी, दिए 11 हजार करोड़

  • Updated on 10/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र सरकार ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना (PLI) के तहत मोबाइल उत्पादन के 16 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इस योजना के अंतर्गत देशी-विदेशी कंपनियों को 11 हजार करोड़ रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा। 

बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत मिले 11 हजार करोड़ रूपये से पांच साल में 10.5 लाख करोड़ रुपये के मोबाइल का उत्पादन किया जाएगा।

गूगल प्ले स्टोर को टक्कर देगा Paytm का मेड इन इंडिया Mini App Store, ऐसे होगा फायदा...

मिली जानकारी के अनुसार, सूचना एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने लावा, माइक्रोमैक्स, डिक्सन टेक्नोलॉजीज, यूटीएल नियोलिंक्स और ऑप्टिमस जैसी घरेलू कंपनियों के साथ एपल की सहयोगी विनिर्माण कंपनी फॉक्सकॉन हानहाई, विस्ट्रॉन, पेजाट्रॉन, सैमसंग और राइजिंग स्टार जैसी इंटरनेशनल और बाहरी कंपनियों के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है।

 गूगल ने वापस लिया अपना फैसला, अब फिर कर सकेंगे Paytm डाउनलोड

योजना के तहत 2 लाख डायरेक्ट नौकरियां मिलेंगी जबकि इनडायरेक्ट तौर पर 6 लाख रोजगार पैदा होंगे। योजना के तहत सरकार के पास 23 प्रस्ताव आए थे, जिसमें से 16 को मंजूर कर लिया गया है। पीएलआई योजना को अप्रैल, 2020 में सूचीबद्ध किया गया था, जिसमें 4 से 6%  प्रोत्साहन देने की तैयारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.