central-government-issued-strict-advisory-on-bakrid-2019

बकरीद पर केंद्र सरकार ने जारी की कड़ी एडवाइजरी

  • Updated on 8/10/2019

देहरादून/ब्यूरो। बारह अगस्त को पड़ने वाले बकरीद के पवित्र मौके पर कुर्बानी के लिए वाहनों में पशुओं को ले जाने संबंधी कड़ी एडवाइजरी केंद्रीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड, केंद्रीय वन, पर्यावरण मंत्रालय और पशुपालन मंत्रालय ने जारी की है। लेकिन जमीन पर उस आदेश का कहीं भी अनुपालन होता नहीं दिख रहा है।

अंतर्राज्यीय वाहन चोर गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार, 20 वाहन बरामद

केंद्रीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड की सचिव डा. नीलम बाला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशकों को एडवाइजरी जारी की है। इसमें कई कानून-नियमों का हवाला देकर पशुओं के आवागमन के संबंध में कड़ाई बरतने के निर्देश दिए गए हैं। एडवाइजरी में स्पष्ट लिखा है कि किसी भी दशा में गाय-गौवंश और ऊंट का कटान नहीं होना चाहिए। यह कानूनी तौर पर अवैध है।  

कोटद्वार कांड के दोषियों को दिलाएंगे कड़ी सजा: सीएम

उन्होंने सलाह दी है कि देश में पशु क्रूरता रोधक कई कानून और नियम हैं। इसके साथ ही पशुओं के आवागमन संबंधी कड़े नियम व कानून अस्तित्व में हैं। लेकिन उनका पालन नहीं किया जाता है। बकरीद के मौके पर सिर्फ कानूनी वधखाने में ही कुर्बानी दी जा सकती है। सचिव डा. नीलम बाला ने फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथारिटी आफ इंडिया के मानकों का उल्लेख कर ऊंट और गाय की कुर्बानी पर पूर्णत: प्रतिबंध लागू करने को कहा है। केंद्र सरकार की कड़ी एडवाइजरी को शासन प्रशासन व एजेंसियां गंभीरता से नहीं ले रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.