Thursday, May 13, 2021
-->
central govt plan strategy to end farmers protest kmbsnt

किसानों को दिल्ली की सीमाओं से हटाने के लिए गृह मंत्रालय की रणनीति तैयार

  • Updated on 4/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक ओर देश में कोरोना संक्रमण का प्रसार बहुत तेजी से होने लगा है तो वहीं दूसरी ओर राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसानों का आंदोलन (farmers protest) तीन माह से लगातार जारी है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अब केंद्र सराकर इन किसानों को दिल्ली की सीमाओं से हटाने की तैयारी में है।

सरकार को डर है कि कहीं आंदोलनरत किसानों में संक्रमण का प्रसार हो गया तो इसके परिणाम भयावह होंगे। ऐसे में गृह मंत्रालय ने किसानों को दिल्ली की सीमाओं से हटाने के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सराकर की ओर से किसानों को पहले प्यार से समझाया जाएगा।

जानें दिल्ली में वीकेंड Lockdown में कैसे हासिल करें ई-पास, दिल्ली सरकार ने की घोषणा

अन्य स्थान पर आंदोलन करने के लिए दी जाएगी जगह
साथ ही उनको यदि आंदोलन जारी रखना है तो किसी अन्य स्थान पर जगह देने की बात भी की जाएगी। यदि इसके बाद भी किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे रहे तो अर्धसैनिक बलों का उपयोग कर उन्हें वहां से हटाया जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार को भी अहम जिम्मादारी सौंपी गई है। 

वीकेंड कर्फ्यू पर मंडी चलेगी जारी होंगे पास

गृहमंत्रालय की ओर से किया गया टिकरी और सिंघू बॉर्डर का हवाई सर्वे
किसानों को दिल्ली की सीमाओं से हटाने की लिए गृहमंत्रालय ने अपना काम शुरू भी कर दिया है। मंत्रालय की ओर से टिकरी और सिंघु बॉर्डर का हवाई सर्वे भी किया गया है। इसके अलावा अन्य खुफिया एजिंसियों से आंदोलनरत किसानों की संख्या के बारे में जानकारी ले ली गई है। सरकार की ओर से दो बार किसानों को आंदोलन स्थल से हटने के लिए प्यार से समझाया जाएगा। इसके बाद वो नहीं माने तो बल प्रयोग कर उन्हें वहां से हटा दिया जाएगा। 

इसमें हरियाणा सरकार का अहम रोल होगा। सीएम मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज लगातार किसानों से आंदोलन खत्म करने का अनुरोध  कर रहे हैं। उनको बता रहे हैं कि कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है। ऐसे में वो अपना आंदोलन स्थगित कर दें। हालांकि अब तक किसान अपनी मांग पर अड़े हैं और सरकार की बातों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.