Monday, Jun 21, 2021
-->
central pollution control board released today air quality index sohsnt

Air Pollution: दिल्लीवासियों को प्रदूषण से कोई राहत नहीं, जानें आज का AQI

  • Updated on 11/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक तरफ जहां कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर अपने चरम पर है, तो वहीं दूसरी और बढ़ते प्रदूषण (Pollution) ने दिल्लीवासियों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार आज आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 259 पर, बवाना में 305 पर, द्वारका सेक्टर-8 में 284 पर, पंजाबी बाग में 260 पर, जहांगीरपुरी में 323 पर रिकॉर्ड किया गया है,जोकि हवा की खराब और बहुत खराब श्रेणी को दर्शाता है।

दिल्ली में स्थिति Out of Control! कंटेनमेंट जोन की संख्या पहुंची 4,550 के पार

 


बीते दिन भी खराब रही वायु की गुणवत्ता
दिल्ली (Delhi) में इससे पहले बीते  शनिवार को सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम इलाके का AQI 258, ITO का 275 और आनंद विहार का 264 रिपोर्ट किया गया है,जोकि हवा की खराब श्रेणी को दर्शाता है। दिल्ली में लगातार खराब होती हवा से दिल्लीवासियों को सांस लेने में काफी शिकायत हो रही है।

दिल्ली: मास्क नहीं पहनने के अलावा इन नियमों के उल्लंघन पर भी लगेगा जुर्माना, पढ़ें पूरी खबर

पीएम 2.5 और पीएम 10 हवा में घोल रहे हैं जहर

दिल्ली हवा के जहरीली होने का सबसे बड़ा कारण है उसमें मौजूद पीएम 2.5 और पीएम 10 जोकि लगातार स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यहां जिस रफ्तार से हवा में पीएम 1.0 की वृद्धि हो रही है वो कोरोना से जूझ रहे दिल्लीवासियों को एक नई मुसीबत में डाल सकती है। 

CM केजरीवाल ने कहा- कोरोना वैक्सीन पाने में कोई VIP नहीं, इनको देंगे वरीयता

ऐसे तय होता है वायु गुणवत्ता सूचकांक
शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता ‘अच्छी’, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.