Sunday, Oct 17, 2021
-->
chandrayaan 2 isro orbiter sends new pictures of moon

Chandrayaan-2: इसरो के ऑर्बिटर ने चंद्रमा की सतह से भेजी नई तस्वीरें

  • Updated on 11/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ISRO के लिए चंद्रयान -2 (Chandrayaan-2) मिशन एक अत्यधिक जटिल मिशन साबित हुआ है। अगर चंद्रयान -2 से इसरो के पिछले मिशनों की तुलना कि जाए तो यह एक महत्वपूर्ण तकनीकी छलांग का प्रमाण भी देता है।

तस्वीरें  की शेयर 
कल ISRO ने एक बार फिर से चांद की कुछ तस्वीरें Twitter पर शेयर की हैं। ये तस्वीरें  चंद्रयान-2 के टेरेन मैपिंग कैमरे से ली गई है। इन सभी तस्वीरो में चांद पर गड्ढों, लावा ट्यूब और कई एसी जानकारी मिल रही हैं जों भविष्य के लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

Chandrayaan-2: नासा भी नहीं खोज पाया ISRO का #VikramLander, हुई थी हार्ड लैंडिंग

ISRO ने tweet कर लिखा कि यह एक 3 D इमेज है जो चंद्रयान 2 के TMC-2 द्वारा Create की गई है। चंद्रयान 2 का TMC-2 5m spatial resolution और स्टीरियो ट्रिपल्स (सामने, निचे और पिछे के द्श्य) के चित्र बनाकर भेजता है।

चंद्रयान-2: NASA को मिली #VikramLander की अहम तस्वीरें, फिर जगी उम्मीद! 

Chandrayaan-2

इस्से पहले भी ISRO ने जारी की था तस्वीरें
इसरो ने जिन तस्वीरों को अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया था उन सभी में चांद की सतह पर छोटे बड़े गड्ढे दिखाई दे रहे हैं। 

नासा ने भी जारी की थी तस्वीरें
‘लूनर रिकॉनिसंस ऑर्बिटर कैमरा’ से ली गईं उस क्षेत्र की ‘हाई रेजोल्यूशन’ तस्वीरें जारी कीं  जहां भारत ने अपने महत्वाकांक्षी ‘चंद्रयान-2’ (Chandrayaan-2) मिशन के तहत लैंडर विक्रम (Lander Vikram) की ‘सॉफ्ट लैंडिग’ कराने की कोशिश की थी। नासा (Nasa) ने इन तस्वीरों के आधार पर बताया कि नासा की ‘हार्ड लैंडिग’ हुई।   

अंतरिक्ष कूटनीति से भारत-पाक के बीच शांति का रास्ता बनेगा: पाक अंतरिक्ष यात्री 

नासा के लूनर रिकॉनिसंस ऑर्बिटर (एलआरओ) अंतरिक्षयान ने 17 सितंबर को चंद्रमा के अनछुए दक्षिणी ध्रुव के पास से गुजरने के दौरान उस जगह की कई तस्वीरें ली, जहां विक्रम ने सॉफ्ट लैंडिग के जरिए उतरने का प्रयास किया था लेकिन एलआरओसी की टीम लैंडर के स्थान या उसकी तस्वीर का पता नहीं लगा पाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.