Monday, Jan 21, 2019

CBSE परीक्षा में फेरबदल, 2020 से 10वीं मैथ्स एग्जाम में होगा ये बड़ा बदलाव

  • Updated on 1/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 2020 में शैक्षणिक सत्र से 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए गणित की दो स्तरीय परीक्षाएं आयोजित करेगा। सीबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, गणित की परीक्षाएं दो स्तर पर होंगी। पहली गणित-मानक(मैथ-स्टैंडर्ड) जो मौजूदा सामान्य स्तर की परीक्षा होगी।

दूसरी गणित-मूल (मैथ-बेसिक) जो आसान स्तर की परीक्षा होगी। उसमें कहा गया है कि गणित का मौजूदा स्तर और पाठ्यक्रम समान रहेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा के अनुरूप, दो स्तर की परीक्षाओं से न सिर्फ दो अलग-अलग तरह के छात्रों को लाभ होगा बल्कि इससे परीक्षाएं भी अलग होंगी और छात्रों में तनाव का स्तर भी कम होगा।

राजधानी में सीलिंग Mode ON, पूर्वी दिल्ली में दूसरे दिन 17 फैक्ट्रियां हुईं सील

उसमें कहा गया है कि यह सर्वविदित है कि सबसे मुश्किल विषय की परीक्षा के दौरान छात्रों में तनाव का स्तर सबसे ज्यादा होता है। अधिसूचना के अनुसार इस महत्वपूर्ण पहलू को ध्यान में रखते हुए और बोर्ड परीक्षाओं के जरिए हुए इसके सत्यापन के बाद बोर्ड ने छात्रों के लिए गणित की परीक्षा दो स्तरों में आयोजित करने का फैसला किया है। यह फैसला मार्च 2020 और उसके बाद समाप्त होने वाले शैक्षणिक सत्रों पर लागू होगा।

राजधानी में बदला हवा का मिजाज, बढ़ा प्रदूषण, सांस लेना हुआ मुश्किल

12वीं की डेटशीट में किया बदलाव
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा की डेट शीट में बदलाव किया है। सीबीएसई ने रिवाइज्ड डेटशीट जारी कर दी है। रिवाइज्ड डेट शीट को आप सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

सीबीएसई ने करीब 7 एग्जाम की तारीखों में बदलाव किया है। नए शेड्यूल के मुताबिक इंफोर्मेशन प्रेक्टिस (065) और कम्प्यूटर साइंस (083) का एग्जाम अब 2 अप्रैल 2019 को होगा पहले यह एग्जाम 28 मार्च 2019 को आयोजित की जानी थी।

कॉलेजियम ने की माहेश्वरी, खन्ना को SC में न्यायाधीश बनाने की सिफारिश

इसी तरह फिलॉसफी (040), एंटरप्रेन्योरशिप (066), ह्यूमन राइट्स एंड जेंडर स्टडीज (075) और लाइब्रेरी एंड इंफो साइंस (079) का एग्जाम अब 4 अप्रैल को होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.