Wednesday, Jul 24, 2019

देशभर में आज से मचेगी चारधाम यात्रा की धूम, खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट

  • Updated on 5/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अक्षय तृतीया (#AkshayaTritiya2019) के पावन पर्व पर मंगलवार को गंगौत्री (Gangotri) और यमुनोत्री मंदिर के कपाट आज खुल जाएंगे। जिसके बाद उत्तराखंड (Uttrakhand) के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित चारधामों की यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। बता दें कि केदारनाथ मंदिर के कपाट नौ मई को तो वहीं बद्रीनाथ (Badrinath) मंदिर के कपाट 10 मई को खुलेंगे। गंगोत्री मंदिर के कपाट आज सुबह 11:30 पर भक्तगणों के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके अलावा यमुनोत्री धाम के कपाट रोहिणी नक्षत्र में दोपहर 1:15 पर खोले जाएंगे। 

मिली जानकारी के अनुसार सोमवार दोपहर 12:35 पर मां गंगा की उत्सव डोली अपने शीतकालीन प्रवास, मुखवा गांव से गंगोत्री धाम के लिए रवाना हो गई। इसके साथ ही उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने चार धाम की यात्रा पर आने वाले लोगों का स्वागत किया है। इसके साथ ही यात्रियों के लिए कई प्रकार की सुविधा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

#AkshayaTritiya2019: शुभ मुहूर्त पर इस विधि से करें पूजा, होंगी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति

यात्रियों की सुविधा के खास इंतजाम

सीएम रावत ने कहा है कि  ‘अक्षय तृतीया पर प्रदेश में यमुनोत्री एवं गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार है। चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुख-सुविधा एवं सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।’ 

अगर घर में लगा लिया ये पौधा तो होगी पैसों की बारिश

बर्फबारी का खास ध्यान

इसके साथ ही प्रदेश के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि भारी बर्फबारी के बादजूद केदारनाथ में यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कहा कि कपाट खुलने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिसमे करीब तीन हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। 

रमजान में धूम मचा रही हैं विदेशी टोपियां

बता दें कि चारधाम यात्रा भारतीयों के लिए प्रमुख यात्रा मानी जाती है। इसमें कई हजारों भक्त हिस्सा लेते हैं। चार धाम यात्रा हिंदूओं का एक प्रसिद्ध तीर्थ है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.