Thursday, Feb 27, 2020
chidambaram joins protest against caa in kolkata amit shah said anti dalit

कोलकाता में CAA के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हुए चिदम्बरम, अमित शाह ने बताया दलित विरोधी

  • Updated on 1/19/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश भर में सी.ए.ए. (CAA) और एन.आर.सी. (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। पश्चिम बंगाल में लोग दिल्ली के शाहीन बाग जैसे कई दिनों से धरना प्रदर्शन पर बैठे हैं। वहीं कोलकाता पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदम्बरम ने सी.ए.ए., एन.पी.आर. और एन.आर.सी. पर राज्य के पार्टी नेताओं के लिए एक लीडरशिप ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया।

दिल्ली विस चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, अल्का को मिली चांदनी चौक सीट

कोलकाता के पार्क सर्कस में रहे मौजूद
इससे पहले शुक्रवार को कोलकाता में पी. चिदम्बरम पार्क सर्कस में सी.ए.ए. के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में शामिल हुए और वहां मौजूद लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी पार्टी उनके साथ है। चिदम्बरम शुक्रवार देर शाम पार्क सर्कस मैदान में पहुंचे थे। प्रदर्शनकारियों ने उन्हें केंद्र की भाजपा (BJP) नीत सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए घेर लिया। पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने प्रदर्शनकारियों के साथ कुछ समय बिताया और उनमें से कुछ के साथ बातचीत भी की। पार्क सर्कस मैदान में करीब 60 मुस्लिम महिलाएं पिछले 12 दिन से धरना दे रही हैं। 

केरल ने राहुल गांधी को चुनकर विनाशकारी काम किया है : गुहा

‘एनआरसी का छद्म रूप है एनपीआर’
कोलकाता: पी. चिदम्बरम ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) और कुछ नहीं बल्कि एनआरसी का ही छद्म रूप है। साथ ही उन्होंने कहा कि असम में एनआरसी की विफलता के बाद नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने तुरंत सुर बदल लिया।

दलित विरोधी हैं सीएए के विरोधी : अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को यह साबित करने की शनिवार को चुनौती दी कि संशोधित नागरिकता कानून किसी भी भारतीय मुस्लिम की नागरिकता छीन लेगा। साथ ही उन्होंने गांधी को यह कानून पूरा पढऩे की सलाह भी दी। सीएए का विरोध कर रहे लोगों को दलित विरोधी करार देते हुए शाह ने कहा कि नए कानून में ऐसी कोई धारा नहीं है जिसके तहत मुस्लिमों की नागरिकता ले ली जाएगी।

‘इंदिरा गांधी ही नहीं, करीम लाला से बाल ठाकरे, राजीव गांधी और शरद पवार भी मिलते रहते थे’

साथ ही उन्होंने कांग्रेस और राहुल गांधी पर भ्रम उत्पन्न करने की कोशिश का आरोप लगाया। शाह ने कहा, ‘मैं राहुल गांधी को चुनौती देता हूं, सीएए पूरी तरह पढ़ें, अगर आपको कुछ भी ऐसा मिले जो भारतीय मुस्लिमों की नागरिकता लेता हो तो हमारे संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी आपके साथ चर्चा करने के लिए तैयार हैं।’ भाजपा के राष्ट्रव्यापी ‘जन जागरण अभियान’ के तहत सीएए पर यहां जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कांग्रेस पर देश को धर्म के आधार पर बांटने का आरोप लगाया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कांग्रेस, कम्युनिस्ट पार्टी (Communist party), पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banarjee) पर सीएए को लेकर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.