Saturday, Feb 29, 2020
chief justice ranjan gogoi impressed with delhi arvind kejriwal aap govt happiness class

हैप्पीनेस क्लास: केजरीवाल सरकार की पहल से प्रभावित नजर आए #CJI गोगोई

  • Updated on 7/31/2019

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने दिल्ली सरकार द्वारा अपने स्कूलों में आरंभ की गयी खुशहाली कक्षा की तरह देश भर की न्यायिक अकादमी में ऐसी ही कक्षा चलाने का प्रस्ताव दिया।  गोगोई ने कहा, ‘‘प्रधान न्यायाधीश के नाते, मैं सोच रहा था कि अगर हम खुश रहेंगे तो कम विवाद होंगे। लोग इतने नाखुश हैं कि भारी संख्या में मुकदमे लंबित हैं, जो वर्षों तक चलते रहते हैं तथा इससे लोग और नाखुश होते हैं। अगर हम अपने युवाओं को खुश और संतुष्ट रहना सिखा सकते हैं, तो मुकदमे की संख्या भी घटेगी।’’ 

फारूक से ED की पूछताछ पर महबूबा ने मोदी सरकार पर साधा निशाना 

EVM के खिलाफ रैली के लिए राज ठाकरे ने ममता बनर्जी को दिया न्योता

प्रधान न्यायाधीश दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में हैप्पीनेस कक्षा शुरू किए जाने के एक साल होने पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘खुशहाली की कक्षा एक शानदार विचार है। हम अपनी न्यायिक अकादमियों में भी इसे आरंभ करने की सोच सकते हैं। मैंने अभी तक अपने सहयोगियों से परामर्श नहीं किया है, लेकिन मुझे यकीन है कि छात्रों से उनके अनुभवों को सुनने के बाद हम न्यायिक अकादमियों में इसे आरंभ कर सकते हैं।’’ 

पीएम मोदी ने 2022 तक सबको आवास के लिए अधिकारियों को दिए खास निर्देश

उन्होंने कहा, ‘‘यह ध्यान देने वाली बात है कि खुशहाली सूचकांक में भारत की रैंकिंग घटकर 140 पर पहुंच गई है, जबकि पिछले साल यह 133 पर थी। इसी तरह के मॉड्यूल 12 अन्य देशों में भी को अपनाए गये हैं।’’      तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित इस समारोह के साथ दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में मनाए जा रहे 15 दिन के‘हैप्पीनेस उत्सव’का समापन हुआ । 

उन्नाव कांड : मोदी सरकार ने CBI को सौंपी पीड़िता हादसे मामले की जांच

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू ‘‘खुशहाली कक्षा’’ के तहत पारंपरिक शिक्षा पाठ्यक्रम में स्कूल के छात्रों के लिए ध्यान, नैतिक मूल्य और मानसिक अभ्यास पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसे सरकारी स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए शुरू किया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सात राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने तालकटोरा स्टेडियम में ‘हैप्पीनेस एडुकेशन कॉन्फ्रेंस’ में हिस्सा लिया। 

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के खिलाफ बाजार में लगे 'हमारी भूल, कमल का फूल' के पोस्टर

मंगलवार को, मणिपुर, मध्य प्रदेश, पुडुचेरी और नगालैंड के शिक्षा अधिकारियों ने कुछ स्कूलों में खुशहाली कक्षाओं का जायजा लिया और कहा कि वे अपने राज्यों में भी इसी तरह की कक्षा की शुरूआत करने के लिए आप सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे।     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.