Friday, Dec 13, 2019
chief-minister-of-himachal-jayaram-thakur-s-cabinet-11-ministers-took-oath

ये रही हिमाचल के नए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की कैबिनेट, 11 मंत्रियों ने ली शपथ

  • Updated on 12/28/2017

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज हिमाचल के ऐतिहासिक रिज मैदान में जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसी के साथ वें हिमाचल के 13 वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। भाजपा ने एक बार फिर शक्ति प्रर्शन किया और हिमाचल में बहुमत से सरकान बनाई। वहीं इस बार शपथ-ग्रहण समारोह में जो खास रहा वो था पीएम मोदी का शामिल होना। हिमाचल में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सीएम खुद शामिल हुए। 

इसके अलावा बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह के अलावा 13 राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे। इनके अलावा कई यूनियन मिनिस्टर्स और लालकृष्ण आडवाणी समेत बीजेपी के कई सीनियर लीडर भी इस मौके पर मौजूद थे। 

PM मोदी- शाह की मौजूदगी में जयराम ठाकुर ने संभाली हिमाचल की कमान

नव निर्वाचित सीएम जयराम की कैबिनट में भी कई नए चेहरे शमिल हुए। इस बार ज्यादातर युवा कैबिनट का चेहरा बने हैं। बता दें कि बीजेपी ने 68 में से 44 सीटें जीतकर भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई है। लेकिन प्रेम कुमार धूमल अपनी सीट नहीं बचा पाए, जिसके बाद जयराम ठाकुर के नाम पर मुहर लगी।

ये रही जयराम ठाकुर की कैबिनट:

राजीव सैजल  सोलन की कसौली सीट से जीते राजीव सैजल भी मंत्रीमंडल के दावेदारों में शामिल हैं। उन्होंने इस सीट से लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है।

गोविंद ठाकुर  मनाली सीट से जीते गोविंद ठाकुर के शपथ। गोविंद ठाकुर तीन बार लगातार विधायक बने चुने गए हैं।

वीरेंद्र कंवर धूमल खेमे से हैं। इन्होंने तो हार के बाद धूमल के लिए अपनी सीट छोड़ने का ऐलान तक कर दिया था।

विपिन परमार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा के उम्मीदवार विपिन सिंह परमार ने कांग्रेस के प्रत्याशी जगजीवन पॉल को 10291 मतों के अंतर से हराया। 

कुलभूषण की पत्नी-मां से बदसलूकी पर PAK ने दिया जवाब, Video में कैद हुआ मीडिया का रवैया

सरवीन चौधरी शाहपुर सीट से चुनाव जीता है। 1998 में पहली बार विधायक बनीं और जनवरी 2008 से दिसंबर 2012 तक मंत्री रहीं। 

अनिल शर्मा अनिल शर्मा मंडी से हैं। पंडित सुखराम के बेटे हैं। मौजूदा कांग्रेस सरकार में मंत्री थे। लेकिन चुनाव से ठीक पहले, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए।

सुरेश भारद्वाज संस्कृत में ली मंत्री पद की शपथ। 982 में प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष रहे। 2003 से लेकर 2006 तक फिर भाजपा की कमान संभाली।

किशन कपूर ली मंत्री पद की शपथ।1990, 1993, 1998, 2007 और अब 2017 में विधायक बने।

रामलाल मार्कंडेय लाहुल स्पीति जनजातिय क्षेत्र से हैं।

महेंद्र सिंह ठाकुर धर्मपुर विधानसभा से जीते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.