सर्दियों में चिलब्लेन यानी हाथ पैरों की सूजन से परेशान रहते हैं तो घर पर करें इलाज

  • Updated on 11/28/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दियां आ रही हैं और इसी के साथ इस मौसम में हाथ-पैरों में सूजन की शिकायत होने लगती है। सर्दियों में जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है ये समस्या आम हो जाती हैं। ठंड की वजह से हाथ-पैरों में सूजन होने की समस्या को चिलब्लेन कहते हैं। ये ज्यादा बच्चों और बुजर्गों में देखी जाती है लेकिन कई बार हर उम्र के लोग इसके शिकार हो जाते हैं। 

सर्दियों में मेथी का साग देगा जोड़ों के दर्द में आराम और चेहरे पर ग्लो

इसकी वजह से हाथ और खासतौर से पैरों की उंगलियों में लाल निशान पड़ जाते हैं और सूजन के साथ-साथ खुजली भी होती है। कई बार ज्यादा खुजली से घाव भी हो जाते हैं। ये समस्या कई बार गंभीर रुप ले लेती हैं लेकिन कुछ सामान्य से उपाय करके इससे बचा जा सकता है। आएये जानते हैं क्या हैं चिलब्लेन से बचने के उपाय?

  • सर्दियों में अगर घर से बाहर जाना हो तो मोजे और दस्ताने पहनकर ही निकलें। 
  • ठंड में चिलब्लेन की वजह से होने वाली खुजली से बचने के लिए सूती या ऊनी कपड़े ही पहने। हल्की सर्दी में सूती के ऊपर ऊनी कपड़े पहने। 

जानिए क्या है पैरासीटामॉल के साइड इफेक्ट, बिना सलाह खाने से बचें

  • पानी में काम करने से बचें। अगर जरुरी हो तो गर्म पानी का ही प्रयोग करें।
  • सर्दियों में इस समस्या से निपटने के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिले लें और इस पानी में हाथ और पैर डालकर बैठें। लेकिन त्वचा की नमी कम ना हो जाए इसके लिए दिन में केवल एक बार ही अपनाए। 
  • इसके अलावा जैतून और नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें और इससे पैर और हाथों की मसाज करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं।

पेट की समस्या लगातार कर रही है परेशान तो तनाव भी हो सकती है वजह

  • कई बार आटे का पेस्ट बनाकर लगाने और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें। इससे भी दर्द और लाली में आराम मिलेगा। 
  • तेल को गर्म करेक उसमें मोमबत्ती डाल दें, जब पिघल जाए तो इसे ठंडा करके हाथ-पैरों में लगाएं, आराम होगा। इसे दिन में दो से तीन बार आजमाएं जल्दी फायदा होगा। 
     
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.