Friday, Jul 30, 2021
-->
children-suffering-from-multi-organ-inflammatory-syndrome-after-corona-kmbsnt

दिल्ली: कोरोना से ठीक हुए बच्चों में मल्टी ऑर्गन इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम, चाचा नेहरू अस्पताल में 7 केस

  • Updated on 5/29/2021

नई दिल्ली/चांदनी कुमारी। दिल्ली के चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में कोरोना से ठीक हुए बच्चों के अंदर मल्टी ऑर्गन इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम के मामले सामने आए हैं। चाचा नेहरू अस्पताल के कार्यालय प्रमुख बाल चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर ममता जाजू ने बताया कि अभी अस्पताल में 7 बच्चे भर्ती हैं, जिसमें से एक न्यूबॉर्न बेबी है। जिसकी उम्र 20 दिन है। उसके अंदर भी मल्टी ऑर्गन इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम देखने को मिला है।

हालांकि एक बच्चे की हालत सीरियस थी, उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था लेकिन अब ठीक हो गया है और अभी हमारे यहां भर्ती सभी बच्चों की स्थिति ठीक है।

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 1141 नए मामले, 139 लोगों की गई जान

बिना इलाज के कोरोना से ठीक हुए बच्चों में मिल रहा ये सिंड्रोम
ममता जाजू का कहना है कि कोरोना से ठीक हुए बच्चे जिनका इलाज चल रहा था उनमें तो यह सिंड्रोम देखने को मिला ही, साथ ही जिन बच्चों में कोरोना के हल्के या कोई लक्षण नहीं थे और जो बिना इलाज के ठीक हो गए और उन्हें पता भी नहीं चला कि उन्हें कोरोना हुआ था ऐसे बच्चों में भी यह सिंड्रोम देखने को मिल रहा है।

समय पर इलाज है समाधान 
इससे घबराने की बात नहीं है। समय पर इलाज अगर बच्चों को मिल जाए तो वह ठीक हो जाते हैं। अस्पताल में अप्रैल महीने में भी बच्चों में मल्टी ऑर्गन इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम के 12 मामले सामने आए थे। यह कोई नई बीमारी नहीं पिछले साल भी कोरोना से ठीक हुए बच्चों में यह मामले देखने को मिल रहे थे, लेकिन अभी नवजात शिशु में देखने को मिल रहा है। 

AAP ने कोरोना वैक्सीन को लेकर मोदी सरकार पर लगाए आरोप, पूछे 5 सवाल

WHO ने दिया था ये नाम 
बता दें कि पिछले साल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से ठीक होने के बाद और कावासाकी से मिलते जुलते लक्षणों वाले मरीजों पर चिंता जताते हुए इस अवस्था को मल्टी ऑर्गन इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम नाम दिया था। वही गंगा राम अस्पताल में 10 से अधिक मामले सामने आए हैं प्रारंभिक अवस्था में लक्षणों को पहचान कर रोगियों का समय पर इलाज किया जा सकता है

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.