Monday, Aug 15, 2022
-->
china-approves-human-trials-for-covid-vaccine-grown-in-insect-cell-prsgnt

चीन ने कीड़ों से बनाई कोरोना वैक्सीन, ह्यूमन ट्रायल को मिली मंजूरी

  • Updated on 8/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर में कोरोना (Corona) को रोकने के लिए वैक्सीन बनाई जा रही है। इस कड़ी में चीन में भी 8 कोरोना वैक्सीन पर काम किया जा रहा है। इनमें एक और वैक्सीन जुड़ गई जो कीड़ों से बनाई जा रही है। 

इस बारे में एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने एक नई वैक्सीन बनाई है जो कीड़ों की कोशिकाओं का इस्तेमाल कर बनाई गई है, इन कीड़ों की मदद से एक प्रोटीन तैयार किया गया है। इन वैक्सीन को चंगडू की सिचुआन यूनिवर्सिटी के वेस्ट चीन अस्पताल में तैयार किया गया है। 

अमेरिका ने बनाया Corona Virus मलहम, कंपनी ने कहा- नाक पर लगाओ, कोरोना मिटाओ....

कीड़ो से बनी वैक्सीन
इस वैक्सीन को चीन ने इंसानों पर ट्रायल की अनुमति भी दे दी है। इस बारे में जारी किये गए एक नोटिस के अनुसार, इस वैक्सीन को नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन से क्लीनिकल ट्रायल यानी ह्यूमन ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है। ये चीन की पहली ऐसी वैक्सीन होगी जो कीड़ों की मदद से बनाई गई है।

वैक्सीन का ट्रायल बंदरों पर किया जा चुका है और ये सफल भी रहा है। यही नहीं इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी अभी तक नहीं मिला है।

अमेरिका की इस लैब में भी बना था कोरोना वायरस और फिर हो गई थी ये घटना....

साल तक आएगी वैक्सीन
चीन अगले साल तक कोरोना की वैक्सीन ला सकती है। चीन में 8 वैक्सीनों पर काम किया जा रहा है और संभावित रूप से अगले साल तक चीन कोरोना की एक वैक्सीन बाजार में ले आएगा। वहीं, चीन के अलावा भी दुनिया के कई देश अगले साल तक वैक्सीन लाने का दावा कर रहे हैं। 

भारत में भी 3 वैक्सीन पर काम हो रहा है जिसमें से एक का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है, उम्मीद है कि वो जल्द ही ट्रायल पूरे कर लेगी।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.