Thursday, Feb 25, 2021
-->
china-can-do-cyber-attack-on-india-soon-advisory-by-maharashtra-govt-prsgnt

बौखलाया चीन! भारत पर बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में जुटा, ऐसे रखें अपनी आईडी सेफ

  • Updated on 6/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और चीन के बीच बढ़े विवाद को लेकर चीन भारत को चौतरफा घेरने की तैयारी कर रहा है। कभी पाकिस्तान को बरगलाता है तो कभी रूस को भारत के खिलाफ सलाह देता है। इतने से भी जब चीन को तसल्ली नहीं मिल रही तो साइबर अटैक के जरिए भारत को घेरने में लगा है।

साइबर स्पेस पर अटैक
दरअसल, महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल ने भारत में होने वाले साइबर अटैक को लेकर चेतावनी दी है और इस बारे में एडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया है कि चीन के हैकर्स ने बड़े पैमाने पर भारत के साइबर स्पेस में अटैक की योजना बनाई है।

इस बारे में महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल के स्पेशल आईजी यशस्वी यादव ने बताया है कि चीनी हैकर्स ने पिछले 5 दिनों में भारत के साइबर स्पेस में लगभग 40,300 बार अटैक करने की कोशिश की है।

भारत ने PAK उच्चायोग में 50% स्टाफ कम करने को क्यों कहा, जानिए पाकिस्तान के कारनामों की पूरी कहानी

हेडक्‍वार्टर की कारिस्तानी
बताया जा रहा है कि ये हैकर्स चीन के चेंगदू क्षेत्र में मौजूद हैं और इस क्षेत्र को साइबर अटैक का हेडक्‍वार्टर कहा जाता है। ये भी बताया जा रहा है कि चीन के हैकर भारत के साइबर स्पेस में विशेष रूप से जानकारी जुटाने, इंफ्राटेक्‍चर और बैंकिंग हैक के लिए ये साइबर अटैक कर रहे हैं।

अमेरिका ने दिया चीन को बड़ा झटका! ट्रेड डील हुई खत्म, दुनियाभर के शेयर बाजार में आई भारी गिरावट

ये है ईमेल आईडी
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से जारी की गई एडवायजरी में कहा गया है कि अटैक करने के लिए जिस फिशिंग ईमेल की आईडी का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह ncov2019@gov.in है। अनुमान है कि इस जालसाज ग्रुप के पास 20 लाख से ज्यादा ईमेल एड्रेस हो सकते हैं। इसलिए इस ncov2019@gov.in जैसी आई़डी से सावधान रहें। इस बीच सुरक्षा को देखते हुए महाराष्ट्र साइबर विभाग ने आईडी सेफ्टी के लिए कुछ उपाय भी बताए हैं।

'बायकॉट चाइना' मूवमेंट से घबराया चीन, इस तरह देने लगा है धमकी, पढ़े रिपोर्ट

आईडी सेफ्टी के उपाय हम आपको बताते हैं...

-सोशल मीडिया या किसी दूसरे प्लेटफार्म पर किसी अनजान ईमेल, SMS या मैसेज में दिए अटैचमेंट को भूल कर भी न खोलें।
-अगर आपके किसी जानकर ने भी ये लिंक भेजा है तो भी इसे न खोले, बेहतर होगा कि अपने जानकर से उसकी जानकारी लें अगर वो भी नहीं जानता तो उसे भी इस बारे में सावधान करें।

-किसी भी ईमेल या लिंक से सावधान रहें जो स्पेशल ऑफर के साथ आपको लुभाने की कोशिश करें। ये मैसेज आपके फ़ोन पर भी आ सकते हैं।  

- इंटरनेट पर ब्राउजिंग के लिए सेफ और सिक्योर टूल्स, एंटीवायरस, फायरवॉल का उपयोग करें। स्पैम फिल्टर को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करें।

- साथ ही किसी भी लिंक पर क्लिक करने या लॉग-इन करने से पहले URL  एड्रेस को चेक कर लें। ये भी देखें कि वेबसाइट वैध है या नहीं उसकी स्पेलिंग की जांच करें।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.