Friday, May 14, 2021
-->

बौखलाए चीन ने चली नई चाल, नेपाल पहुंचकर भारत को घेरने की तैयारी

  • Updated on 8/6/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। सीमा विवाद पर चीन बुरी तरह बौखलाया नजर आ रहा है। अब वह नई चाल नई चाल के जरिए भारत को घेरने के लिए कूटनीतिक रास्ते अपना रहा है। 

डोकलाम सीमा विवाद पर भारत के कड़े रुख को देखते हुए चीन ने अन्य देशों से वार्ता करने का फैसला किया है। चीन का नेपाल से बातचीत का फैसला कई मायनों में महत्वपूर्ण है।

अमेरिका ने दी संयुक्त राष्ट्र को पेरिस समझौते से हटने की औपचारिक जानकारी

भारत, चीन और नेपाल भी ट्राई जंक्शन शेयर करते हैं और नेपाल ऐसा देश है जो भारत और चीन दोनों की सीमा से लगा हुआ है। वहीं बीतें कुछ समय से नेपाल और चीन की नजदीकियां भी बढ़ी हैं।

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के डिप्टी चीफ ने डोकलाम मुद्दे पर नेपाल के अपने समकक्ष से बातचीत की है। इस बातचीत में चीनी अधिकारी ने डोकलाम विवाद पर चीन की स्थिति के बारे में बात की है। इस मौके पर बीजिंग ने एक बार फिर अपनी बात दोहराते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच कोई भी अर्थपूर्ण वार्ता के लिए भारत को डोकलाम से अपनी सेना वापस बुलानी होगी। हालांकि चीन की तरह भारत ने अभी इस मुद्दे पर कोई बातचीत नहीं की है। 

भारत के खिलाफ ‘दो हफ्ते का सैन्य अभियान’ चला सकता है चीन

इस पूरे मुद्दे पर नेपाल ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की है। उम्मीद लगाई जा रही है कि नेपाल चीन और भारत के विवाद में पड़ने से बच रहा है और वह इस पूरे मुद्दे पर एक तटस्थ रुख अपना सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.