china-foreign-minister-s-jaishankar-meets-vice-president-wang-chishan

चीन : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की उपराष्ट्रपति वांग छीशान से मुलाकात

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली /टीम डिजिटल। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीजिंग में चीन के उपराष्ट्रपति वांग चिशान से मुलाकात की है। आपको बता दें कि वांग चिशान के साथ जयशंकर की यह मुलाकात काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि इस मुलाकात के दौरान कश्मीर के मुद्दों पर भई चर्चा हो सकती है।

कश्मीर पर BBC की रिर्पोटिंग देख भड़के शेखर कपूर, कहा हैरान हूं मैं

वहीं जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी इससे पहले चीन गए थे।

एक हफ्ते में श्रीनगर कारोबारियों को पाबंदी के कारण एक हजार करोड़ का नुकसान

एस जयशंकर की यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच अक्टूबर में भारत में होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है। विदेश मंत्री बनने के बाद जयशंकर की यह पहली चीन यात्रा है। ऐसी उम्मीद की जाती है कि इस दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। 

अभिनेत्री स्वरा भास्कर उतरीं कश्मीरी छात्रों के सर्मथन में, कहा दिल्ली वाले दिखाएं अपना दिल

भारत-चीन के बीच उच्च स्तरीय शिखर बैठक दोनों देशों के बीच पर्यटन, कला, फिल्म, मीडिया, संस्कृति, खेल जैसे माध्यमों से लोगों के बीच आदान प्रदान को बढ़ावा देना है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने पर भी चर्चा हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.