Sunday, Oct 02, 2022
-->
china is closely monitoring the situation in kashmir xi

कश्मीर की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है चीन: शी जिनपिंग

  • Updated on 10/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से बुधवार को कहा कि चीन कश्मीर की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है और तथ्य स्पष्ट हैं। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि संबंधित पक्ष शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए इस मामले को सुलझा सकते हैं। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। शी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए इस सप्ताह भारत आ रहे हैं। शी ने खान को यहां एक बैठक में भरोसा दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय हालात में बदलाव के बावजूद चीन और पाकिस्तान की मित्रता अटूट और चट्टान जैसी मजबूत है।

सरकार के काम में दखल दे रहे बाजवा, जानिए क्या हैं PAK के हालात

चीन पाकिस्तान की हितों की रक्षा के लिए उसका समर्थन करता है
बता दें कि खान ऐसे समय में चीन की यात्रा पर यहां पहुंचे हैं जब पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव बढ़ गया है। शी ने मुलाकात के दौरान कहा कि वह नए दौर में साझे भविष्य वाला चीन-पाकिस्तान समुदाय स्थापित करने की खातिर पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं। खान ने शी को कश्मीर पर पाकिस्तान के रुख के बारे में जानकारी दी और कहा कि पाकिस्तान कश्मीर पर चीन के वस्तुनिष्ट एवं निष्पक्ष नजरिए की बहुत कद्र और सराहना करता है। शी ने खान से कहा, चीन पाकिस्तान के जायज हितों की रक्षा के लिए उसका समर्थन करता है।

पाक का F-16 हो या चीन का J-20, राफेल के आगे सब फेल, जानें इसकी खूबियां

इमरान ने कहा काश वे भी चीन की तरह 500 भ्रष्ट लोगों को जेल में डाल पाते
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा कि काश वह चीन में भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रपति शी जिंनपिंग के अभियान की तरह अपने यहां 500 भ्रष्ट लोगों को जेल में डाल पाते। खान ने यहां चाइना काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान में निवेश के रास्ते में भ्रष्टाचार एक बड़ी अड़चन बन गया है और चीन के नेतृत्व से उन्होंने भ्रष्टाचार पर लगाम कसना सीखा है। खान ने कहा कि उन्होंने चीन में चिनङ्क्षफग के शासन में पिछले पांच साल में करीब 400 मंत्री स्तर के लोगों को भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी ठहराये जाने और जेल में डाले जाने की बात सुनी है। खान ने कहा, ‘काश मैं राष्ट्रपति शी की तरह उदाहरण पेश कर पाता और पाकिस्तान में 500 भ्रष्ट लोगों को जेल में डाल पाता।’ उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से पाकिस्तान में मामलों की प्रक्रिया बहुत जटिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.