Monday, May 17, 2021
-->
china is using vaccine on people without trial the health of more than 10,000 people prshnt

बिना ट्रायल के लोगों को वैक्सीन दे रहा चीन, 10 हजार लोगों की सेहत से की खिलवाड़

  • Updated on 9/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता ही जा रहा है ,अब तक इस वायरस से निजात पाने के लिए किसी वैक्सीन की खोज नहीं हो पाई है। कई देश वैक्सीन की खोज में लगे हुए हैं और कई फेस के ट्रायल भी कर चुके हैं। वहीं दूसरी ओर चीन बिना ट्रायल किए ही लोगों पर वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहा है।

बताया जा रहा है कि चीन इस वैक्सीन का करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों को लगा चुका है। खुलासे में सामने आया कि चीनी अधिकारियों की देखरेख में आवश्यक सेवाओं फार्मास्यूटिकल फॉर्म सुपर मार्केट के कर्मचारियों और शिक्षकों समेत जोखिम ग्रस्त इलाकों में जाने वाले लोगों पर तीन वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें लोगों की सुरक्षा को नजरअंदाज किया गया।

PM मोदी आज डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ करेंगे वार्ता, द्विपक्षीय भागीदारी को मिलेगी मजबूती

वैक्सीन के जल्द से जल्द असर का पता लगाने की कोशिश
बता दें कि यह औपचारिक परीक्षणों से बाहर इन वैक्सीन की बड़ी तादाद में लोगों पर इस्तेमाल कर, इस वैक्सीन के जल्द से जल्द असर का पता लगा रहे हैं। चीन के ऐसे कारनामे से दुनिया भर के वैज्ञानिक हैरान हैं उनका मानना है कि इस परीक्षण से चीन भले ही अपने वैक्सीन की क्षमता सिद्ध करने की फिराक में हूं लेकिन इससे वे सीधे तौर पर हजारों लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

कृषि विधेयक को मंजूरी मिलने से भड़का विपक्ष, इंडिया गेट पर लगाई ट्रैक्टर में आग

बिना किसी अनुमति के हो रहा वैक्सीन का इस्तेमाल
विशेषज्ञों का कहना है कि बिना मंजूरी वाली वैक्सीन का इस्तेमाल लोगों पर करना इसके परिणाम नकारात्मक भी हो सकते हैं और हो सकता है कि लोगों में एंटीबॉडी ना बने, बल्कि इससे खतरा बढ़ जाए। बता दें कि आमतौर पर सहमति के बाद ही वैक्सीन के लिए वारंटी और अशोक वॉलिंटियर्स को चुना जाता है लेकिन चीन ने वैक्सीन का इस्तेमाल लोगों पर बिना किसी अनुमति के इस्तेमाल करने के आसार हैं।

वहीं दूसरी ओर चीन में जिन लोगों को जिस कंपनी द्वारा वैक्सीन लगाई जा रही है उन्होंने लोगों से एक गैर कानूनी समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा है। जिससे वह बाहर जानकारियां ना दे पाए।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.