Saturday, Jan 22, 2022
-->
china-playing-loudspeakers-at-finger-area-of-pangong-tso-plays-punjabi-songs-prsgnt

1962 की तरकीब आजमा रहा चीन, LAC पर लाउडस्पीकर से बजा रहा पंजाबी गाने, जानें क्यों?

  • Updated on 9/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख स्थित सीमा को लेकर लगातार तनाव बना हुआ है। इस दौरान भारत चीन को जवाबी कार्यवाई करने की चेतावनी पहले ही दे चुका है और भारत ने अपनी सैन्य ताकत भी सीमा पर बढ़ा दी है। 

लेकिन अब चीन भारतीय सेना को परेशान करने और उनका ध्यान भटकाने के लिए सीमा पर 1962 में अपनाए गए आइडियाज अपना रही है। 

खबर है कि चीनी सेना भारतीय सेना का ध्यान भटकाने के लिए सीमा पर पंजाबी गाने चला रही है। इसके लिए चीनियों ने बाकायदा पैंगोंग सो के फिंगर एरिया पर लाउडस्पीकर भी लगा दिए हैं। चीनियों ने भारतीय सेना पर ध्यान रखने और उनका ध्यान भटकाने के लिए ये युक्ति ढूंढ निकाली है। 

चीन विवाद पर राहुल गांधी ने समझाई क्रोनोलॉजी और पूछा- मोदी सरकार को डर किस बात का है?

चीन पहले भी कर चुका है ये हरकत 
चीनी सेना के इस प्रयोग के बाद भी भारतीय सेना मुस्तैदी के साथ सीमा पर टिकी है और चीनियों पर निगरानी रख रही है।  वहीँ इस प्रयोग के बारे में कहा जा रहा है कि इस तरह की हरकत चीन ने साल 1962 में भी की थी जब भारत और चीन के बीच युद्ध हुआ था। चीनी सेना ने उस समय भी युद्ध से पहले पश्चिमी और पूर्वी सेक्टर में भी ये प्रयोग आजमा कर भारतीय सेना का ध्यान भटकाने की कोशिश की थी। इतना ही नहीं, 1967 के नाथू ला टकराव में भी चीन ने ऐसा ही किया था।

भारत और जापान ने किया ऐतिहासिक समझौता, बढ़ेगी चीन की टेंशन, पढ़े रिपोर्ट

भाषण भी चला रही चीनी सेना
चीनी सेना पंजाबी गाने ही नहीं बल्कि लाउडस्पीकर पर नेताओं के भाषण भी चला रही है। ये सभी भाषण हिंदी में हैं और चर्चित नेताओं के हैं। इन भाषणों में सर्दी के बीच रहने की बात की जा रही है। इसका मकसद भी भारतीय सेना में फूट डालना और उनका मनोबल गिराना है।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.