Wednesday, Aug 04, 2021
-->
china rejected trump arbitration proposal on border deadlock sohsnt

भारत के साथ सीमा गतिरोध पर चीन ने खारिज किया ट्रंप का मध्यस्थता प्रस्ताव

  • Updated on 5/29/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत और चीन के बीच शुरू हुए सीमा विवाद पर गतिरोध समाप्त करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पेश किए गए मध्यस्थता प्रस्ताव को चीन ने खारिज कर दिया है। चीन ने कहा है कि उसके और भारत के बीच मध्यस्थता के लिए किसी तीसरी पार्टी की जरूरत नहीं है।

राष्ट्रपति ट्रंप बोले- मोदी हैं 'सज्जन व्यक्ति', मुझे भी बहुत पसंद

 

ट्रंप ने की सीमा विवाद पर मध्यस्थता करने की पेशकश
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते बुधवार भारत और चीन के बीच बढ़ रहे सीमा विवाद पर मध्यस्थता करने की पेशकश की साथ ही उन्होंने दोनों देशों की सेनाओं के बीच बढ़ रहे तनाव को कम करने के लिए खुद को इसके लिए तैयार, इच्छुक व सक्षम बताया। 

चीन के साथ सीमा विवाद पर अच्छे मूड में नहीं हैं पीएम मोदी- डोनाल्ड ट्रंप

सैन्य गतिरोध को अपने स्तर पर सुलझाने में सक्षम-लिजियान
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान राष्ट्रपति ट्रंप के इस प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि भारत और चीन मौजूदा सैन्य गतिरोध को अपने स्तर पर सुलझाने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा इस मामले पर दोनों देश किसी तीसरे पक्ष का हस्तक्षेप नहीं चाहते हैं। झाओ से जब ट्रंप के प्रस्ताव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस मामले पर जवाब देते हुए कहा, चीन और भारत के बीच सीमा संबंधी तंत्र और संवाद माध्यम हैं।

OIC की बैठक में भारत के समर्थन में उतरे मालदीव और यूएई, पाकिस्तान की चाल नाकाम

सीमा पर दोनों देशो के सैन्य बल में इजाफा
दरअसल, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में अनेक क्षेत्रों में भारत और चीन की सेनाओं ने हाल ही में सैन्य निर्माण किये हैं। इससे गतिरोध की दो अलग-अलग घटनाओं के दो सप्ताह बाद भी दोनों के बीच तनाव बढ़ने तथा दोनों के रुख में सख्ती का स्पष्ट संकेत देखने को मिला है। 

 

भारत ने चीन की दलील को किया खारिज 
सीमा पर बढ़ रहे इस पूरे गतिरोध के मामले पर भारत ने कहा है कि चीनी सेना लद्दाख और सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर उसके सैनिकों की सामान्य गश्त में अवरोध पैदा कर रही है। भारत ने चीन की इस दलील को भी पूरी तरह खारिज कर दिया है कि भारतीय सैनिकों द्वारा चीनी पक्ष की तरफ अतिक्रमण से दोनों सेनाओं के बीच तनाव बढ़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.