Friday, Dec 09, 2022
-->
china-warns-after-suspected-bubonic-plague-case-bijing-prsgnt

कोरोना के बाद चीन में आ सकती है मानव प्लेग महामारी, अलर्ट हुआ जारी

  • Updated on 7/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी के बीच चीन में बीते रविवार को एक प्लेग का संदिग्ध मामला सामने के बाद हलचल मच गई हैं। ये मामला उत्तरी चीन के बयन्नुर के एक अस्पताल से दर्ज किया गया है। ये ब्यूबानिक प्लेग का मामला बताया जा रहा है।

इस मामले के सामने आते ही अलर्ट जारी कर दिया गया है। यहां के सरकारी मीडिया की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की आशंका के चलते, रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि ये चेतावनी 2020 के अंत तक जारी रहेगी।

चीन एप्स का डेटा यहां करता था इस्तेमाल, डिजिटल स्ट्राइक ने ऐसे फेरा योजनाओं पर पानी

मानव प्लेग महामारी
स्थानीय हेल्थ अधिकारी का कहना है कि इस समय मानव प्लेग फैलना बहुत बड़ा खतरा है। इसलिए लोगों को अपनी सुरक्षा, जागरूकता और क्षमता को बढ़ाना होगा और हेल्थ से जुड़ी किसी भी शिकायत को लेकर तुरंत जानकारी देनी होगी।

बताया जा रहा है कि सामने आए प्लेग के इन मामलों की जानकारी 1 जुलाई को ही दी गई थी। जिसकी पुष्टि लैब में हो चुकी थी।

भारत-चीन फिर से पूर्व की स्थिति पर लौटने को तैयार, लेकिन क्या चीन है अब विश्वास के काबिल?

चीन में कोरोना
वहीँ, इस बीच कोरोना संक्रमण की बात करें तो चीन में कोरोना कम हो रहा है। चीन में ताजा नए 8 मामले दर्ज किए गये हैं जबकि राजधानी बीजिंग में 2 मामले सामने आए हैं। वहीँ, तीन हफ्ते पहले यहां 334 मामले थे जो मार्च के बाद सबसे ज्यादा थे। वहीँ यहां बीते 7 दिनों में 10 से कम ही मामले आए हैं।

इस बारे में बीजिंग सरकार के प्रवक्ता शू हेजियान कहा कि यहां सब कंट्रोल में हैं और स्थिति सुधर रही है। बीजिंग में 6 मामले सामने आए थे, वो भी उन लोगों के जो विदेश से लौटे थे। बताते चले कि चीन में कोरोना के कुल मामले 83,553 सामने आए थे जिनमें से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।  

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.