Sunday, May 22, 2022
-->
chinese-astronauts-return-to-earth-after-spending-record-six-months-in-space

अंतरिक्ष में रिकॉर्ड छह महीने बिताने के बाद चीन के अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर लौटे

  • Updated on 4/16/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री देश के नए अंतरिक्ष स्टेशन पर रिकॉर्ड छह महीने बिताने के बाद शनिवार को सुरक्षित पृथ्वी पर लौट आए। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिंहुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शेनझोउ-13 कैप्सूल तीन अंतरिक्ष यात्रियों झाई झिगांग, वांग यापिंग और ये गुआंगफू को लेकर उत्तरी चीन के आंतरिक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र के गोबी रेगिस्तान में डोंगफेंग लैंडिंग स्थल पर स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 56 मिनट पर सफलतापूर्वक उतरा।

‘ग्लोबल टाइम्स’ अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि चिकित्सकीय दल ने पुष्टि की है कि चालक दल के सदस्यों का स्वास्थ्य दुरुस्त है। इसी के साथ शेनझोउ-13 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान मिशन पूरी तरह से सफल हो गया। रिपोर्ट में यह बताया गया कि अंतरिक्ष यात्रियों ने तियानगोंग अंतरिक्ष स्टेशन पर छह महीने का समय बिताया। इस मिशन के यात्रियों ने शेनझोउ-12 के 92 दिनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अंतरिक्ष में लंबे समय तक रहने के अलावा, इस मिशन ने देश के मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन इतिहास में कई और रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

शेनझोउ अंतरिक्ष यान को बनाने वाली ‘चाइना अकेडमी ऑफ स्पेसक्राफ्ट टेक्नोलॉजी’ (सीएएसटी) ने एक बयान में कहा कि शेनझोउ-13 मिशन ने पहली बार आपातकालीन मिशन तंत्र की खोज की। शेनझोउ-13 और लॉन्ग मार्च-2एफ वाई13 के प्रक्षेपण के ठीक बाद अब शेनझोउ-14 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान और लॉन्ग मार्च-2एफ वाई14 रॉकेट को प्रक्षेपण के लिए तैयार रखा गया था, ताकि अंतरिक्ष यान को पृथ्वी पर लौटने से रोकने वाली कोई भी खराबी होने पर शेनझोउ-13 के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बचाव कार्य किया जा सके।

शेनझोउ-12 मिशन की वापसी में लगभग 28 घंटे लगे थे, लेकिन शेनझोउ-13 ने केवल आठ घंटे में पृथ्वी पर वापसी की। शेनझोउ-13 के यात्रियों ने पिछले साल अक्टूबर में अपना मिशन शुरू किया और छह महीने अंतरिक्ष में बिताए।      

अंतरिक्ष यात्री दल ने कैमरों को लगाने, परीक्षण करने के लिए दो स्पेसवॉक (अंतरिक्ष यात्री द्वारा अंतरिक्ष यान के बाहर अंतरिक्ष में की गई शारीरिक गतिविधि) किए। बीते साल नवंबर में वांग स्पेसवॉक करने वाली पहली चीनी महिला बनीं।     

अनुसंधानकर्ता तियानगोंग मिशन के अगले चरण को शुरू करने से पहले अब अंतरिक्ष स्टेशन पर उपयोग की जाने वाली प्रमुख तकनीकों का पूर्ण मूल्यांकन शुरू करेंगे। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने पिछले महीने कहा था कि अगले दो मिशन के लिए यात्रियों की पहचान कर ली गई है और वे प्रशिक्षण ले रहे हैं, लेकिन उनके नाम की घोषणा अभी बाकी है।

चीन द्वारा संचालित अंतरराष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा की केबल टीवी समाचार सेवा ‘सीजीटीएन’ ने बताया कि अंतरिक्ष यात्रियों ने वैज्ञानिक मिशन को अंजाम देने के अलावा अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर बैठे छात्रों के लिए विज्ञान पर दो व्याख्यान भी दिए, जिनका सीधा प्रसारण किया। उन्होंने इस दौरान बच्चों के सवालों के जवाब भी दिए।

‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि अंतरिक्ष संचार प्रौद्योगिकियों में हुई प्रगति की मदद से अंतरिक्ष यात्री इंटरनेट के जरिए मनोरंजन भी कर रहे थे और अपने परिवारों एवं दोस्तों से बात करने में भी सक्षम थे।

एक वरिष्ठ अंतरिक्ष विशेषज्ञ पैंग जिहाओ ने शनिवार को ‘ग्लोबल टाइम्स’ को बताया कि अंतरिक्ष से लौटने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को आमतौर पर सामान्य होने में तीन महीने का समय लगता है, लेकिन शेनझोउ-13 के यात्रियों को थोड़ा अधिक समय लग सकता है, क्योंकि वे इतने लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.