Wednesday, Sep 28, 2022
-->
chinese-electrical-crackers-a-solution-to-delhi-air-pollution-ahead-of-diwali-festival

चायनीज पटाखा जो प्रदूषण न के बराबर फैलाता है, यकीनन आप इन्हें खरीदना चाहेंगे

  • Updated on 11/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सोमवार को दिल्ली का प्रदूषण खतरनाक स्तर को भी पार कर गया अब यह जानलेवा हो चला है। खबर है कि एक नवजात बच्चा दिल्ली में प्रतिदिन 25 सिगरेटों के धुंए बराबर धुआं अंदर ले रहा है।

आगामी दिवाली को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट पटाखों की बिक्री व इस्तेमाल को लेकर पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर चुका है। कोर्ट ने ग्रीन पटाखों को जलाने का निर्देश दिया, लेकिन ग्रीन पटाखे नाम की बला ढूंढे़ से न पटाखा व्यापारियों को मिल रही है और न खरीदारों को। ऐसे में हम आपको एक ऐसे पटाखे से अवगत कराने जा रहे हैं जो प्रदूषण भी कम फैलाता है और आसानी से मिल भी सकता है।

कोर्ट से केजरीवाल को मिली बड़ी राहत, मानहानि के मुकदमे में हुए बरी

ये है चायनीज इलैक्ट्रॉनिक पटाखा जो भारत के मार्केट में आकर्षण और चर्चा का केन्द्र बना हुआ है। ये पटाखे ईको-फ्रेंडली हैं। इन पटाखों को जलाने के बाद इनसे धुआं नहीं निकलेगा। केवल लाइट और साउंड होगी। ये पटाखे बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं फैलाते। इन्हें इलेक्ट्रिक सर्किट में प्लग करने के बाद रिमोट से संचालित किया जाता है।

दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट में इन पटाखों को खरीदने वालों की काफी भीड़ है। अगर मुमकिन हो तो आप भी इन्ही पटाखों को खरीदें, यह आपकी  और पर्यावरण की सेहत के लिहास से एकदम अनुकूल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.