Thursday, Apr 15, 2021
-->
chinese president xi jinping as mahishasura in durga puja pandal, shashi tharoor shares prsgnt

मां दुर्गा ने किया असुर 'शी जिनपिंग' का वध, थरूर ने कहा- लगता है बंगालियों का चीन प्रेम खत्म!

  • Updated on 10/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पश्चिम बंगाल अपना सबसे बड़ा त्योहार, दुर्गा पूजा मना रहा है। राज्य में पंडालों में मां दुर्गा के विभिन्न रूप देखने को मिल रहे हैं। हर साल बंगाल के कलाकार अपनी कला का सबसे बेहतरीन नमूना इस त्योहार के लिए तैयार करते हैं। अक्सर पंडालों में हाल की घटना को ही थीम के तौर पर रखा जाता है। 

इस बार भी पंडालों में दुर्गा के कई रूप दिख रहे हैं साथ ही कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन को लेकर प्रवासी मजदूरों का जो हाल रहा उस पर भी कई तरह की मूर्तियां बनाई गईं हैं। लेकिन इन सबके बीच एक प्रतिमा जो सबसे खास नज़र आई वो मुर्शिदाबाद के एक पंडाल में देखने को मिली। 

बंगाल और असम चुनाव पर भी असर डालेंगे Bihar Election के नतीजे, पड़ेगा ये असर....

इस पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा के साथ चीन के राष्ट्र पति शी जिनपिंग को दिखाया गया है। इसमें जिनपिंग महिषासुर के रूप में हैं जिसका वध मां दुर्गा कर रही हैं। 

उल्लेखनीय है कि चीन कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर का दोषी बना हुआ है। चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग भी इसी लिए लोगों की नाराजगी का कारण बने हुए हैं। भारत के लोग जिनपिंग को एक तानाशाह नेता और क्रूर व्यक्ति के रूप में देख रहे हैं। इस बात को ऐसे भी समझ सकते हैं कि भारत में कोरोना की वजह चीन बना और इसलिए अब जिनपिंग भारत के लिए किसी विलन से कम नहीं है। यही कारण है कि इस पंडाल में कलाकार ने अपनी इस भावना का इस तरह से प्रदर्शन किया है।

लेकिन वहीँ इस तस्वीर को शेयर करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बंगालियों पर तंज किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, "और मुझे लगता था कि बंगाली अपनी कूटनीति के लिए जाने जाते हैं! साफ है कि 'चीन का चेयरमैन हमारा चेयरमैन' के दिन आधिकारिक रूप से पूरे हो चुके हैं।"

दरअसल, थरूर ने वामपंथी पार्टियों की तरफ इशारा करते हुए तंज किया है। लेफ्ट लंबे वक्‍त तक सत्‍ता में रहीं और यही लेफ्ट पार्टियां चीन के संस्‍थापक माओ को अपना आइडियल बताती रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.