Friday, Jul 01, 2022
-->
chinese-ship-returned-in-awe-after-monitoring-of-indian-navy-was-spying-in-indian-ocean-prshnt

भारतीय नौसेना की निगरानी से घबराकर लौटा चीनी पोत, हिंद महासागर में कर रहा था जासूसी

  • Updated on 9/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत और चीन सीमा (India-China Border) पर लगातार जारी तनाव के बीच पिछले महीने हिंद महासागर क्षेत्र (Indian Ocean) में चीनी अनुसंधान का एक पोत (ship of chinese research) भारतीय नौसेना (Indian Navy) की लगातार निगरानी से घबराकर वापस चीन लौट गया।

सुत्रों के मुताबिक बीते महीने युआन वांग क्लास अनुसंधान पोत ने मलक्का की खाड़ी से होकर हिंद महासागर क्षेत्र में आया था। तब से ही इस क्षेत्र में तैनात भारतीय नौसेना के जंगी जहाज इस पर नजर रखे हुए थे।

 

नियमित रूप से आते रहते हैं अनुसंधान पोत
चीन के इस पोत पर नौसेना की नियमित निगरानी को देखकर ये हाल ही में वापस चीन लौट गया। सूत्रों से मिली जनकारी के मुताबिक चीन से ऐसे अनुसंधान पोत नियमित रूप से आते रहते हैं और वे भारतीय समुद्री क्षेत्र में संवेदनशील जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। 

 

भारतीय कानून नहीं देता अनुसंधान गतिविधियों की इजाजत
बीते दिसंबर में भी चीन का एक अनुसंधान पोत शी यान-1 भारतीय जल क्षेत्र अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पोर्ट ब्लेयर के पास शोध की गतिविधियों को अंजाम देते हुए नजर आया था। समुद्री निगरानी विमान ने बताया था। ऐसे पोतों के जरिये चीन द्वीप वाले क्षेत्रों में भारत की गतिविधियों के बारे में जासूसी कराता है।

बता दें कि भारतीय कानून किसी भी देश को भारतीय विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) में इस तरह की अनुसंधान गतिविधियों को इजाजत नहीं देता है।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरे

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.