Saturday, Mar 25, 2023
-->
chinese spy balloon seen in us airspace, fear of danger

अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दिखा चीनी जासूसी गुब्बरा, खतरे की आशंका

  • Updated on 2/3/2023

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने बताया कि अमेरिका के हवाई क्षेत्र में एक कथित चीनी जासूसी गुब्बारा देखा गया, जिसका आकार ‘‘तीन बसों'' के बराबर बताया जा रहा है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की चीन यात्रा से कुछ दिन पहले यह घटना हुई है।

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बृहस्पतिवार को यहां पत्रकारों से कहा, ‘अमेरिकी सरकार को एक जासूसी गुब्बारे का पता चला है और उस पर नजर रखी जा रही है जो अभी अमेरिका के हवाई क्षेत्र में उड़ रहा है।' उन्होंने कहा, ‘‘नोराड (नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड) उस पर करीबी नजर बनाए है।'' उन्होंने कहा कि गुब्बारे को बृहस्पतिवार को मोंटाना में देखा गया था और इसका आकार ‘‘तीन बसों के बराबर'' बताया जा रहा है।

पैट राइडर ने कहा, ‘गुब्बारे के बारे में पता चलते ही अमेरिकी सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत कार्रवाई की।' उन्होंने कहा कि गुब्बारा वाणिज्यिक हवाई क्षेत्र से काफी ऊंचाई पर है और इससे जमीन पर लोगों को कोई खतरा नहीं है। एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को इस घटना के बारे में जानकारी दी गई है। पेंटागन इससे निपटने के लिए तमाम विकल्पों पर गौर कर रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिली और अमेरिकी उत्तरी कमान के जनरल ग्लेन वैनहर्क ने जमीन पर लोगों की सुरक्षा को संभावित खतरे के मद्देनजर ‘त्वरित कार्रवाई'' करने को कहा है। रक्षा अधिकारी ने कहा, ‘अभी तक हमें पता चला है कि गुब्बारे का इस्तेमाल खुफिया जानकारी हासिल करने के मकसद से किया गया। संवेदनशील सूचनाओं को विदेशियों के हाथ लगने से रोकने के लिए हम कार्रवाई कर रहे हैं।'

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.