Wednesday, Feb 19, 2020
chowkidar chor hai congress rahul gandhi defamation case supreme court verdict

'चौकीदार चोर है' बयान पर राहुल के खिलाफ अवमानना का मामला खत्म, SC ने दी ये नसीहत

  • Updated on 11/14/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ दायर मानहानि केस (Defamation Case) में राहत दे दी है। कोर्ट ने गुरुवार को ‘चौकीदार चोर है’ मामले में राहुल गांधी की माफी को मंजूर करते हुए इस अवमानना मामले को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने राहुल गांधी को नसीहत देते हुए कहा कि पीएम मोदी पर राहुल गांधी के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

SPG हटने के बाद CRPF कर रही सोनिया गांधी के घर की सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राफेल मामले (Rafale Case) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बारे में ‘चौकीदार चोर है’ टिप्पणी की थी, जिसपर कोर्ट ने राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना मामला नहीं चलाने का फैसला किया है। इसके साथ ही राहुल के खिलाफ मामले को खत्म कर दिया है। राफेल मामले में न्यायालय के 14 दिसंबर, 2018 के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका के समर्थन में चुनिन्दा दस्तावेज की स्वीकार्यता पर केन्द्र की प्रारंभिक आपत्तियां अस्वीकार करने के शीर्ष अदालत के फैसले के बाद दस अप्रैल को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ये टिप्पणी की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने राफेल सौदे में मोदी सरकार को दी क्लीन चिट, पुनर्विचार अर्जी खारिज

SC की राहुल गांधी को नसीहत
इसके साथ ही कोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि अब राहुल गांधी के खिलाफ कोई अवमानना का केस नहीं चलेगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नसीहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को सावधानी से बयान देना चाहिए। कोर्ट को राजनीति विवाद में घसीटना गलत है। कोर्ट ने कहा कि राहुल गांधी ने पीएम पर बयान जानबूझ कर बार-बार दिया था और उन्होंने इस बयान के लिए माफी मांग ली थी। राहुल गांधी की माफी को स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें भविष्य में सतर्क रहने की सलाह दी।

कांग्रेस नेताओं की Dictionary से सिर्फ अपशब्द ही क्यों निकलते हैं?

क्या है मामला?
गौरतलब है कि भाजपा (BJP) सांसद मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) ने राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले पर टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की थी। जिसे कोर्ट ने लेखी की अवमानना याचिका (contempt petition) को मंजूर कर लिया था। लेकिन आज गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की माफी की मंजूर करते हुए इस मामले को अवमानना केस नहीं चलाने का फैसला किया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.