Sunday, Feb 05, 2023
-->
cisce to introduce ai and robotics subjects for students from class 9th to 12th

9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए एआई और रोबोटिक्स विषय शुरू करेगा सीआईएससीई

  • Updated on 5/15/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली के आई हब फाउंडेशन फॉर कोबोटिक्स (आईएचएफसी) व टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब(टीआईएच) ने काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस ( सीआईएससीई) के साथ करार किया है। जिसके तहत सीआईएससीई बोर्ड द्वारा देश के अनुबंधित स्कूलों के लिए आईआईटी दिल्ली रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग(एमएल), डाटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(एआई) का पाठयक्रम तैयार करेगी।

आईआईटी दिल्ली के साथ किया करार, आईआईटी दिल्ली तैयार करेगा इन विषयों का पाठ्यक्रम
आईआईटी दिल्ली के आईएचएफसी द्वारा सीआईएससीई को 21वीं सदी के कौशल को मजबूत करने के लिए पाठ्यक्रम बनाने में मदद की जाएगी। इसके लिए छात्रों के लिए नई शिक्षा नीति के पहलुओं को तैयार किया जाएगा। इसके अलावा आईएचएफसी ने सीआईएससीई को विज्ञान, तकनीकि, इलेक्ट्रॉनिक और गणित में तैयार कोर्सों को नई शिक्षा नीति 2020 से जोड़कर पेश करने का ऑफर दिया है।

2700 स्कूलों में शुरू होगा रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस 
आईएचएफसी के सीईओ आशुतोष दत्त शर्मा ने कहा कि फाउंडेशन सीआईएससीई से संबद्ध 2700 स्कूलों में नए पाठ्यक्रम के दिशा निर्देश और लागू करने के तरीके साझा करेगा। सीआईएससीई के सीई एंड एस गैरी अराथून ने कहा कि सीआईएससीई ने हमेशा छात्रों को विषयों, शिक्षा विविधता, अपनी क्षमताओं और पसंद के विषय चुनने की छूट दी है। सीआईएससीई 9वीं-10वीं व 11वीं-12वीं कक्षा के छात्रों के लिए रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषयों को लांच करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.