Tuesday, Dec 07, 2021
-->
cisce will conduct board exam through offline, datesheet announced

सीआईएससीई ऑफलाइन माध्यम से कराएगी बोर्ड परीक्षा, डेटशीट की घोषणा की

  • Updated on 10/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने शनिवार को घोषणा की कि वह 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 बोर्ड परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम से करेगी। परिषद ने इस संबंध में संशोधित तिथियों की सूची भी जारी कर दी है। जिसके अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षा 29 नवम्बर से और 12वीं कक्षा की परीक्षा 22 नवंबर से शुरू होगी। ये परीक्षाएं क्रमश: 16 दिसम्बर और 20 दिसम्बर को समाप्त होंगी। 10वीं के छात्रों की परीक्षा सुबह 11 बजे शुरू होगी और 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शुरू होंगी।

फिल्म निर्माण विधा की 75 युवा प्रतिभाओं का चयन करेगा यूजीसी

अभिभावकों छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा में असमर्थता जताई थी 
10वीं कक्षा की कुछ परीक्षाएं एक घंटे और डेढ़ घंटे की होंगी और 12वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं एक घंटा 30 मिनट की अवधि में आयोजित की जाएंगी। गौरतलब है कि सीआईएससीई ने पिछले सप्ताह टर्म-1 बोर्ड परीक्षा टालने की घोषणा की थी और इसका कारण उसने अपने नियंत्रण से बाहर होना बताया था। पूर्व में 10वीं और 12वीं कक्षा की 15 एवं 16 नवम्बर से शुरू होना निर्धारित किया गया था। सीआईएससीई के कार्यकारी प्रमुख गैरी अराथून ने कहा कि सीआईएससीई को स्कूलों के प्रमुखों, अभिभावकों और छात्रों से काफी संख्या में ई-मेल प्राप्त हुए जिन्होंने प्रथम सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने की स्थिति में कई कठिनाइयों एवं आशंंकाओं का जिक्र किया था।

तीन चुनौतियां बेरोजगारी, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व आर्थिक प्रगति की धीमी दर : सिसोदिया

उन्होंने कहा कि इन कारणों में छात्रों एवं अभिभावकों ने उपकरणों की उपलब्धता नहीं होना, बिजली आपूर्ति एवं नेटवर्क की समस्या बताया गया था। इस बारे में विचार-विमर्श के बाद हमने तय किया कि स्कूलों में ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा आयोजित होगी और इसके विस्तृत दिशा निर्देशों की घोषणा जल्द ही की जायेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.