Friday, Jul 23, 2021
-->
CISF jawan dies of corona infection 18 soldiers have lost their lives so far covid 19 Rkdsnt

CISF के जवान की कोरोना संक्रमण से मौत, अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

  • Updated on 6/21/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 41 वर्षीय जवान की रविवार को कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई। इसके साथ ही इस महामारी से जान गंवाने वाले बल के जवानों की संख्या 6 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि अबतक देश के 5 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों- केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सशस्त्र सीमा बल (SSB) के 18 जवानों की जान इस महामारी में गई है।  

IPL बीमा राशि मामला: स्टार्क ने चोट को साबित करने के लिए वीडियो फुटेज सौंपी

उन्होंने बताया कि कांस्टेबल जितेंद्र कुमार की मौत दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुई। उन्हें सांस लेने में परेशानी और बुखार होने के बाद 10 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जवान दिल्ली में ड्यूटी करने के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ। उन्होंने बताया कि जितेंद्र उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के रहने वाले थे और सीआईएसएफ की जयपुर स्थित आठवीं बटालियन में उनकी तैनाती थी। 

वीडियो जारी कर कांग्रेस ने पूछा- हमारे सैनिकों को दुश्मन के पास निहत्था क्यों भेजा गया?

बल ने शोक संदेश में कहा, ‘‘ सीआईएसएफ के महानिदेशक और सभी जवान कोरोना योद्धा जितेंद्र कुमार की दर्दनाक मौत से गहरे शोक में है जिन्होंने अपनी जान से अधिक कोविड-19 से लडऩे के अपने कर्तव्य को प्राथमिकता दी।’’ बल ने कहा, ‘‘हम जवान के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।’’ बता दें कि 1.62 लाख जवानों वाले इस बल में कोरोना वायरस से यह छठी मौत है। बल के पास देश के 60 हवाई अड्डों और प्रमुख आधारभूत अवसंरचनाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। 

 चंद्रशेखर आजाद ने पूछा- जय शाह के लिए देश पहले है या पैसा?

सीआईएसएफ में शनिवार से अबतक तक 24 और जवानों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बल के कुल 255 संक्रमित जवान उपचाराधीन हैं जबकि 347 जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। बल में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मद्रास उच्च न्यायालय की सुरक्षा में तैनात टुकड़ी में आये हैं जहां पर 39 जवानों के कोविड-19 की चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है। 

अनुराग कयश्प ने पूछा सवाल- China में सर्जिकल स्ट्राइक allowed नहीं है क्या?

वहीं दिल्ली हवाई अड्डे पर तैनात 28 जवान, गाजियाबाद स्थित रिजर्व बटालियन में 25 जवान, मुंबई हवाई अड्डे और दिल्ली मेट्रो में तैनात 17-17 जवान, कोलकाता बंदरगाह न्यास में तैनात 16 जवान, नवीं मुंबई स्थित रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में तैनात सात जवान कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सीआईएसएफ के अलावा सीआरपीएफ के छह जवानों, बीएसएफ के तीन जवानों, एसएसबी के दो जवानों और आईटीबीपी के एक जवान की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है।       

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.