Wednesday, Apr 14, 2021
-->
citizens-should-have-divine-vision-of-saintly-men-during-peshwai-narendra-giri-albsnt

पेशवाई के दौरान संत महापुरुषों के दिव्य दर्शन करें नगरवासी : नरेंद्र गिरी 

  • Updated on 3/2/2021

हरिद्वार/अमरीश। बुधवार को हरिद्वार में श्री निरंजनी और आनंद अखाड़े की ओर से कुंभ की पेशवाई निकाली जाएगी। हरिद्वार कुंभ में किसी अखाड़े की यह पहली पेशवाई होगी। आनंद अखाड़े की पेशवाई की कमान आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी बालकानंद गिरी संभालेंगे। इसके लिए चांदी की पालकी, हाथी-घोड़े और बैंड-बाजा तैयार कर लिया गया है। एसएमजेएन कालेज में बनायी गयी अखाड़े की अस्थायी छावनी में निवास कर रहे रमता पंच व नागा संन्यासी पेशवाई के रूप में निरंजनी अखाड़ा स्थित छावनी में प्रवेश करेंगे। 

मार्च में केवल एक स्नान, अप्रैल में होंगे पांच... जानिए कुम्भ का पूरा प्रोग्राम

पेशवाई एसएमजेएन कालेज से शंकर आश्रम, सिंहद्वार, कनखल चौक, शंकराचार्य चौक, तुलसी चौक व शिवमूर्ति होते हुए निरंजनी अखाड़े में प्रवेश करेगी। भव्य रूप से निकलने वाली अखाड़े की पेशवाई के लिए नासिक से विशेष बैण्ड मंगाया गया है। पेशवाई में शामिल ऊंट व हाथी आकर्षण का केंद्र होंगे। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि कुंभ मेला विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है।

भारतीय संस्कृति का शिखर पर्व है कुंभ मेला : नरेंद्र गिरि

कुंभ के दौरान निकलने वाली पेशवाई विश्व भर के लिए दर्शनीय होती है, जो सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। हरिद्वार कुंभ ऐतिहासिक रूप से भव्य व दिव्य स्वरूप में संपन्न होगा। मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविन्द्रपुरी ने बताया कि पेशवाई में प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, योगगुरू बाबा रामदेव और पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण भी शामिल होंगे।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.