Wednesday, Jan 22, 2020
citizenship-bill-congress-eyes-on-shiv-senas-support-said-there-is-still-time-or-not

नागरिकता बिलः कांग्रेस ने शिवसेना के समर्थन पर तरेरी आंखे, कहा- अब भी समय है नहीं तो...

  • Updated on 12/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नागरिकता बिल (Citizenship Act Bill) भले ही लोकसभा से पास हो गया हो लेकिन अब सबकी नजर राज्यसभा में टिक गई है जब बुधवार को इस बिल को पेश किया जाएगा। इस बीच लोकसभा में विपक्षी पार्टियों की एकजुटता का पोल फिर से एकबार बिखर गया जब शिवसेना (Shivsena) और बीजद ने मोदी सरकार (Modi Government) के इस बिल पर समर्थन दे दिया है। लेकिन शिवसेना के समर्थन के बाद कांग्रेस (Congress) फिर से सक्रिय हो गई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gnadhi) ने बिना शिवसेना का नाम लिये निशाना साधा है।

जानें, नागरिकता संशोधन विधेयक का क्यों हो रहा है विरोध?

देश के संविधान के आत्मा पर प्रहार

उन्होंने कहा कि जिस बिल से देश और संविधान के आत्मा पर प्रहार किया गया है उसे समर्थन करना बहुत बड़ी गलती होगी। उन्होंने भरोसा जताया कि राज्यसभा में कांग्रेस समेत सभी विपक्षी पार्टी एकजुट होकर मोदी सरकार के इस विभाजनकारी बिल का विरोध करेंगे। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि सरकार असल में सही रास्ते से भटक गई है। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी नागरिकता बिल को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने भी ट्वीट के जरिये लिखा कि जिस देश की आजादी पाने के लिये हमारे पूर्वजों ने अपनी आहुति दे दी आज उस देश में धार्मिक आधार पर लोगों को बांटने की साजिश रची जा रही है। उस स्वतत्रंता में समता का अधिकार और धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार निहित है।

उद्धव ठाकरे ने फिर बदला अपना रुख, कहा- राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल का करेंगे विरोध

शिवसेना पलटे अपना रुख

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा नागरिकता संशोधन विधेयक भारत की आत्मा पर हमला है। 72 साल पहले अंग्रेजों, सावरकर और जिन्ना की सोच एवं रवैये के चलते भारत का विभाजन हुआ। उसी विचार से जुड़े लोग एक बार फिर से हमारे बुनियादी मूल्यों का बंटवारा करने के प्रयास में हैं। यह बिल पूरी तरह असंवैधानिक है इसको ध्यान में रखकर अगर शिवसेना राज्यसभा में अपने रुख में बदलाव करती है तो हम इसका स्वागत करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.