Friday, May 27, 2022
-->
cleaners and auto drivers called as special guests on republic day

गणतंत्र दिवस पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर बुलाए गए सफाई कर्मी, ऑटो चालक

  • Updated on 1/27/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर यहां परेड में आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों में सफाई कर्मी, अग्रिम मोर्चे के कर्मी, ऑटो रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक और भव्य झांकियां तैयार करने वाले कर्मी शामिल थे।

कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण परेड देखने के लिए केवल 5,000 से 8,000 लोगों को शामिल होने की अनुमति थी, जिनमें अग्रिम मोर्चे के कर्मी, ऑटो रिक्शा चालक, निर्माण कार्य में लगे श्रमिक और अन्य लोगों के लिए सीटें आरक्षित थीं।     

सफाईकर्मी सूर्या ने कहा कि इतने करीब से परेड देखने का अनुभव सपना पूरा होने जैसा रहा। उन्होंने कहा, ‘ मैं काफी खास और सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मुझे इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे इतना सम्मान दिया जाएगा।’

सूर्या ने कहा कि उनके लिए परेड का सबसे अच्छा पल वह था, जब राष्ट्रगान बजाया गया। उन्होंने कहा, ‘ उस समय मेरे रोंगटे खड़े हो गए थे।’ निर्माण कार्य करने वाले रामू सिंह ने कहा कि वह हमेशा अपने बच्चों को बताया करते थे कि इस शहर के निर्माण में उनकी क्या भूमिका है। सिंह ने कहा, ‘पहली बार, मुझे लगा कि मेरे काम को सराहा गया।’

विशिष्ट अतिथियों में वे लोग शामिल थे, जिन्होंने कोविड-19 के दौरान अनुकरणीय योगदान दिया, जैसे ऑटो रिक्शा चालक जो तमाम परेशानियों के बीच सेवाएं देते रहें, राजपथ पर गणतंत्र दिवस परिसर के निर्माण श्रमिक और भव्य झांकियां तैयार करने वाले मजदूर आदि शामिल थे। राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखने पहुंचे विशेष अतिथियों में नई दिल्ली नगरपालिक परिषद (एनडीएमसी) के सैकड़ों ‘सफाईमित्र’ भी शामिल थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.