Wednesday, May 12, 2021
-->
cm kejriwal announced free ration for next 2 months rs 5000 for auto and taxi drivers kmbsnt

दिल्ली: कोरोना लॉकडाउन के बीच केजरीवाल का ऐलान- कार्ड धारकों दो महीने तक फ्री राशन और...

  • Updated on 5/4/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में कोरोना लॉकडाउन के बीच जरूरतमंद लोगों को राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी मंगलवार को कुछ बड़े ऐलान किए हैं। सीएम केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा की है कि अगले 2 महीने तक दिल्ली में राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन मिलेगा। इसके साथ ही ऑटो और टैक्सी ड्राईवरों को 5000-5000 रुपये की आर्थिक मदद भी दिल्ली सरकार की ओर से दी जाएगी।

हालांकि सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा है कि दो महीने तक फ्री राशन देने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि ये लॉकडाउन दो महीने तक बढ़ाया जाएगा। विकट परिस्थिति में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए सरकार ने दो महीने तक फ्री राशन दिए जाने की घोषणा की है। जैसे ही स्थिति ठीक होगी वैसे ही लॉकडाउन खोल दिया जाएगा।

दिल्ली सरकार शुरू से ही लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है। लेकिन कोरोना के तेजी से हो रहे प्रसार को रोकने के लिए फिलहाल 10 मई तक के लिए दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया है। 

केजरीवाल सरकार ने शुरू किया 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण

दिल्ली सरकार ने मांगी सेना की मदद
बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के तेजी से हो रहे प्रसार के कारण सरकार और प्रशासन की नींद उड़ गई है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने सेना की मदद मांगी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को रविवार को पत्र लिखा है। उपमुख्यमंत्री ने राजधानी में कोरोना प्रबंधन में रक्षा मंत्रालय का भारतीय सेना से व्यापक सहयोग की मांग की है।

उन्होंने सेना से 10,000 बेड का ऑक्सीजन युक्त कोविड सेंटर खोलने की मांग की है। सिसोदिया ने पत्र में ऑक्सीजन टैंकर, सेना के डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की मांग की है। पत्र में लिखा है कि रक्षा मंत्रालय दिल्ली सरकार को कोरोना संकट की घड़ी में डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ मुहैया कराए।

दिल्ली में कोरोना कहर के चलते एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

दिल्ली में 24 घंटे में 448 मरीजों की मौत
दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार यहां 24 घंटे में 448 मरीजों की मौत हो गई है और कोविड-19 के 18 हजार 043 नए केस सामने आए हैं। जांच कम होने के चलते हैं मरीजों की संख्या में कमी देखी गई।

संक्रमण दर 29.56 प्रतिशत हो गई है। पिछले तीन दिनों में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने से सक्रिय मरीजों की संख्या कम हो गई है। साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है। हालांकि दो दिनों में 855 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को जारी  दिल्ली सरकार की रिपोर्ट के अनुसार एक दिन में 61 हजार 045 टेस्ट किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.