Friday, Jan 21, 2022
-->
cm kejriwal inaugurate delhi first smog tower today kmbsnt

दिल्ली को मिला उसका पहला स्मॉग टावर, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया उद्घाटन

  • Updated on 8/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज दिल्ली के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन हुआ है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सोमवार को दिल्ली के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन किया। दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कनॉट प्लेस में ये स्मॉग टावर लगाया गया है।  प्रदूषित हवा को शुद्ध करने के लिए पायलट परियोजना के तौर पर यह स्मॉग टावर लगाया गया है।

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने बताया कि टाटा प्रोजेक्ट्स ने इसे बनाया है। एबीसीसी की कंसल्टेंसी में ये बना है। आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे की देख रेख में ये बना है। दिल्ली सरकार ने इसे बनाया है। ये एक मील का पत्थर साबित होगा। अगर ये सफल होता है तो इस प्रकार के कई सारे टावर लगाए जाएंगे। दो साल तक इसे परखा जाएगा। इसके शुरुआती परिणाम एक महीने के बाद पता चलने शुरू हो जाएंगे। 

यह स्मॉग टावर प्रति सेकेंड एक हजार घन मीटर हवा को साफ कर पीएम-10 और पीएम-2.5 की मात्रा को कम करेगा।विशेषज्ञ प्रदूषण को कम करने में स्मॉग टावर के प्रभाव की समीक्षा करेंगे। अगर इसका परिणाम अनुकूल रहते हैं तो दिल्ली में दूसरी जगहों पर भी इसी तरह के टावर लगाए जाएंगे।

BJP नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली दंगों में मारे गए दिलबर नेगी की बहनों से बंधवाई राखी

प्रदूषण के खिलाफ गंभीरता से काम कर रही दिल्ली सरकार- गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते सप्ताह स्मॉग टावर के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया था। यह टावर बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित कनॉट प्लेस में लगाया गया है। निरीक्षण के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार पूरी गंभीरता के साथ लगातार काम कर रही है।

BJP नेता गजेंद्र यादव ने कहा- अफगान संकट से साबित हुआ सशक्त नेतृत्व होना बहुत जरुरी

चीन में भी लगें हैं ऐसे टावर 
बता दें कि इस तरह के स्मॉग टावर चीन में लगे हुए हैं लेकिन यह प्रदूषण से निपटने में कितने कारगर है यह आंकलन भी किया जा रहा है। अगर ये स्मॉग टावर प्रदूषण कंट्रोल करने में कारगर साबित हुए तो दिल्ली की अन्य जगहों पर भी ये टावर स्थापित किए जाएंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.